Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

72TH INDEPENDENCE DAY: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2013 में जिस रफ्तार से हमारा देश चल रहा था उसे आधार मानें और जो पिछले चार सालों में काम हुए हैं, उन कामों का लेखा-जोखा लें तो आपको अचरज होगा कि देश की रफ्तार क्या है, गति क्या है और प्रगति कैसे आगे बढ़ रही है।

72TH INDEPENDENCE DAY: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह झंडा फरहाया। इसके बाद उन्होंने कहा कि 2013 में जिस रफ्तार से हमारा देश चल रहा था उसे आधार मानें और जो पिछले चार सालों में काम हुए हैं, उन कामों का लेखा-जोखा लें तो आपको अचरज होगा कि देश की रफ्तार क्या है, गति क्या है और प्रगति कैसे आगे बढ़ रही है।

पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें
- संसद ने अति पिछड़ा आयोग को संवैधानिक दर्जा दे कर के पिछड़ों के हकों की रक्षा करने का प्रयास किया है।
- आज हर भारतीय इस बात का गर्व कर रहा है आज हम दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है
- पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में कई जगह अच्छी बारिश हो रही है, लेकिन कई जगह बाढ़ के हालात हैं। जहां पर भी मुसीबत है वहां सरकार सहायता कर रही है।
- अगले वर्ष बैसाखी पर जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 वर्ष होने जा रहे हैं। मैं इस नरसंहार में शहीद हुए हर देशवासी को याद करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि देता हूं।
- पीएम मो दी ने कहा कि आज देश में शौचालय बनाने, गांव में बिजली पहुंचाने, गरीबों को एलपीजी गैस कनेक्शन देने, ऑप्टिकल फाइबर बिछाने की रफ्तार सबसे तेज हुई है।
- पीएम ने कहा कि देश, व्यवस्था, अधिकारी, लोग सब वही हैं लेकिन आज देश बदलाव महसूस कर रहा है। आज देश में दोगुनी रफ्तार से हाइवे बन रहे हैं वहीं चोगुनी रफ्तार से गांव में घर बना रहे हैं।
- पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को बढ़े हुए एमएसपी दिया गया। उन्होंने कहा कि हमने किसानों की मांग पूरी की।
- पीएएम मोदी ने कहा कि हमने जीएसटी लागू किया गया है, शुरू में थोड़ी कठिनाइयां आने के बाद भी छोटे व्यापारियों ने इसको अच्छी तरह से लिया।
- पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने बेनामी संपत्ति को जब्त करना, OROP जैसे महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।
- पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में नॉर्थ ईस्ट से हमेशा अच्छी खबरें आ रही हैं, पहले ऐसी खबरें आती थीं जो कोई पढ़ना नहीं चाहता था. पहले देश में सिर्फ बड़े शहरों की चर्चा होती थी, लेकिन अब छोटे शहर-गांव भी अहम रोल निभा रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top