Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Republic Day 2019 : राजपथ पर दिखा भारत का पराक्रम, पढें पूरा अपडेट

70वां गणतंत्र दिवस के मौके पर पहले पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर झंडा फहराया।

Republic Day 2019 : राजपथ पर दिखा भारत का पराक्रम, पढें पूरा अपडेट
आज भारत अपना 70वां गणतंत्र दिवस (Happy Republic Day 2019) मना रहा है। इस मौके पर दिल्ली के राजपथ परेड निकाली गई। गणतंत्र दिवस के पर्व भारत की शक्ति और सांस्कृति की झलक दिखी।
दिल्ली के राजपथ पर मिलिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों की झलकी दिखाई गई। वहीं 'सर्व धर्म समभाव' और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती गोवा की झांकी दिखाई गई। स्वच्छता का संदेश देती राजपथ पर त्रिपुरा की झांकी दिखाई है। पहली बार असम राइफल्स की महिला कंटिनजेंट ने राजपथ पर मार्च निकाला।
दिल्ली और उत्तराखंड की झांकी निकाली गई। दिल्ली की झांकी में महात्मा गांधी और बिरला मंदिर को दिखाया गया। अंग्रेजों भारत छोड़ो' और 'करो या मरो' की थीम पर आधारित महाराष्ट्र की झांकी निकाली।
राजपथ पर सीमा सुरक्षा बल के ऊंट सवार दस्ते की सलामी दी। वहीं समुद्री सीमा के कर्तव्यनिष्ठ प्रहरी लेफ्टिनेंट कमांडर अम्बिका सुधाकरण के नेतृत्व में नौसेना का मार्चिंग दस्ता निकला।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को राजपथ पर दी जा रही है सलामी, मुख्य युद्धक टैंक टी-90 भीष्म, इंफैंट्री कांबैट व्हीकल बीएमपी-2, के-9 वज्र तोप परेड के मुख्य आकर्षण केंद्र बनी रहीं।
इस बार गणतंत्र दिवस पर सेना की परेड निकाली जा रही है। इस बार गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व मेजर जनरल असित मिस्त्री कर रहे हैं।
लांसनायक नजीर अहमद वाणी को मरनोपरांत अशोक चक्र से नवाजा गया। इस मौके पर उनकी पत्नी ने राष्ट्रपति से ये अवॉर्ड प्राप्त किया।
इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहरा दिया है। वहीं पीएम मोदी ने मोदी ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पहुंची और उनका तीनों सेनाओं के प्रमुख ने स्वागत किया।
वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में फहराया झंडा। छत्तीसगढ़ के रायपुर में सीएम भूपेश बघेल ने भी झंडा फहराया है।
70वां गणतंत्र दिवस पर सबसे पहले तमिलनाडु के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित ने झंड फहराया है। आंध्र प्रदेश के गवर्नर, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और ओडिशा गर्वनर ने फहराया झंडा।
Chennai: Tamil Nadu Governor Banwarilal Purohit unfurls the national flag on #RepublicDay2019 . Chief Minister Edappadi K Palaniswami and Deputy CM O Panneerselvam also present. pic.twitter.com/zcnZQqhyY1
पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने निजी ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा कि 'Happy Republic Day to all fellow Indians' सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। जय हिन्द!
वहीं दूसरी तरफ पीएम मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिए जाने पर कहा कि प्रणब दा हमारे वक्त के सबसे उत्कृष्ट राजनेता हैं। उन्होंने दशकों तक देश की निस्वार्थ और अथक सेवा की है और देश की विकास यात्रा पर मजबूत छाप छोड़ी।
आगे लिखा कि उनकी इस बुद्धिमत्ता और मेधा के सानी से बहुत ही कम लोग वाकीफ होंगे। मुझे प्रसन्नता है कि उन्हें भारत रत्न जैसे सम्मान से सम्मानित किया गया।
26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। जिसे राष्ट्रीय पर्व के रुप में हर साल मनाया जाता है। इस बार फिर इस कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपति के आगमन के साथ होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top