Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

69 तेल व गैस फील्ड्स की नीलामी जल्द

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि इन फील्ड्स में 8.9 करोड़ टन तेल व गैस का भंडार है।

69 तेल व गैस फील्ड्स की नीलामी जल्द

नई दिल्ली. सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी और ऑयल इंडिया से वापस ली गई 69 छोटी व सीमांत तेल व गैस फील्ड्स की नीलामी कर उन्हें एक नए राजस्व हिस्सेदारी माडल के तहत ऐसी निजी कंपनियों को देगी जो पूर्ण विपणन व मूल्य निर्धारण स्वतंत्रता की पेशकश करेंगी।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि इन फील्ड्स में 8.9 करोड़ टन तेल व गैस का भंडार है। मौजूदा मूल्य पर इस भंडार की कीमत 70 हजार करोड़ रुपए है। इन 69 फील्ड्स को संकुलों में क्लब किया जाएगा और तीन महीने के भीतर बोली के लिए पेश किया जाएगा। इन तेल व गैस फील्ड्स को राजस्व हिस्सेदारी या बोलीकर्ता द्वारा सरकार को तेल व गैस में हिस्सेदारी की पेशकश के आधार पर दिया जाएगा।
प्रधान ने कहा कि इन फील्ड्स के परिचालन में न्यूनतम हस्तक्षेप की पेशकश के अलावा सरकार कंपनियों को इन फील्ड्स से उत्पादित तेल व गैस की बिक्री बाजार मूल्य पर करने की अनुमति देगी और वे किसे उत्पाद बेचती हैं, इस पर कोई पाबंदी नहीं होगी। यद्यपि तेल की कीमत इस समय वैश्विक बेंचमार्क पर निर्धारित की जाती है, जबकि गैस मूल्य निर्धारित करने के लिए एक जटिल अंतरराष्ट्रीय केन्द्र आधारित फार्मुला अपनाया जाता है जोकि उस दर से लगभग आधी है जिस पर भारत गैस का आयात करता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, सीसीईए ने दी नीलामी की मंजूरी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Share it
Top