Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

‘गोल्डन नेकलस’ का निर्माण कार्य जल्द

केंद्र सरकार की दिल्ली के चारो ओर पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे की महत्वाकांक्षी सड़क परियोजना के लिए 7558 करोड़ रुपये की लागत तय की गई है।

‘गोल्डन नेकलस’ का निर्माण कार्य जल्द

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वाहनों का बोझ कम करने की दिशा में चल रहे 7558 करोड़ रुपये की लागत वाली इस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे और वेस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे यानि‘गोल्डन नेकलस’ के निर्माण का काम अगले साल पूरा हो जाएगा। इस मेगा सड़क परियोजना से दिल्ली जैसे महानगर में प्रवेश किये बिना अन्य राज्यों के वाहन अन्य राज्यों में जा सकेंगे।

केंद्र सरकार की दिल्ली के चारो ओर पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे की महत्वाकांक्षी सड़क परियोजना के लिए 7558 करोड़ रुपये की लागत तय की गई है, जिसमें वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे का निर्माण इसी साल अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है, जबकि 4418 करोड़ रुपये की लागत से देश के पहले एक्सेस कंट्रोल के रूप में 135 किमी लम्बाई वाले ‘ईस्टन पेरीफेरी एक्सप्रेस-वे’ का निर्माण कार्य करीब 60 फीसदी पूरा हो चुका है।

शुक्रवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नेशनल मीडिया को इस निर्माण कार्य का हैलीकाप्टर से हवाई अवलोकन कराया है।
उन्होंने कहा कि, "अगले साल के पहले तिमाही तक इसका निर्माण पूरा होने की संभावना है। गत 5 नवंबर 2015 को पीएम ने 400 दिन में पूरा करने का समय दिया था, लेकिन किसानों के विरोध के कारण विलंब हुआ है। किसानों की अधिग्रहीत भूमि के लिए सरकार ने उन्हें भूमिअधिग्रहण का 4,100 करोड़ रूपए का अतिरिक्त भुगतान बढ़ाकर अब तक 7,700 करोड़ का मुआवजा दिया गया। अब उम्मीद है कि वर्ष 2017 तक इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।"

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top