Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तर भारत में फिर छाया कोहरा, 52 ट्रेनें लेट और एक रद्द

25 दिसंबर यानी क्रिसमस वाले दिन घना कोहरा पड़ने की संभावना बढ़ी।

उत्तर भारत में फिर छाया कोहरा, 52 ट्रेनें लेट और एक रद्द
नई दिल्ली. एक बार फिर कई दिनों के बाद शुक्रवार रात से फिर कोहरे ने अपना रंग दिखाया और शनिवार सुबह कोहरे ने उत्तर भारत को ढक दिया। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार सुबह से विजिबिलीट बहुत कम रही। बता दें कि कानपुर में कोहरे ने दस्तक देकर विजिबिलीट कम बताई जा रही है। तो वही कोहरे के चलते 52 ट्रेन लेट है और एक ट्रेन रद्द हो गई है। 5 ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है।
बता दें कि मौसम विभाग ने आशंका जताई थी कि 24 दिसंबर से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में कोहरा एक बार फिर से वापसी करेगा। अनुमान के मुताबिक, 24 दिसंबर से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में मौसम एक बार फिर से करवट ले ली है। हवाओं की रफ्तार थम गई है और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी बिहार उत्तर प्रदेश होते हुए पंजाब-हरियाणा तक पहुंची। अब ऐसा लग रहा है कि इस बार दिल्ली और आसपास के इलाकों में 25 दिसंबर यानी क्रिसमस वाले दिन घना कोहरा पड़ने की संभावना बढ़ जाएगी।
ऐसी स्थिति में उत्तर और पूर्व भारत में नमी बढ़ने के साथ-साथ कोहरे के लिए पूरी तरह से अनुकूल स्थितियां बन जाएंगी. इन्हीं मौसमी परिस्थितियों के चलते मौसम विभाग ने 24 दिसंबर से कोहरे की वापसी की संभावना जताई है और ऐसा कहा जा रहा है कि 25 दिसंबर को उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में घना कोहरा पड़ेगा। कोहरे की संभावना 26 दिसंबर को भी बनी रहेगी लेकिन उसके बाद इसमें कमी देखी जाएगी।
मौसम के जानकारों के मुताबिक इस बार उत्तर भारत के तमाम इलाकों में वैसी सर्दी नहीं पड़ रही है जैसी अमूमन इस दौरान देखी जाती है। मैदानी इलाकों में तापमान 8 से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस तक बने हुए हैं तो वहीं पहाड़ी इलाकों में जम्मू-कश्मीर को छोड़कर हिमाचल और उत्तराखंड में तापमान सामान्य से ऊपर बने हुए हैं। खास बात यह है कि इस बार वेस्टर्न डिस्टरबेंस काफी कमजोर आ रहे हैं और इसी का नतीजा है कि यह सिस्टम जम्मू कश्मीर के उत्तरी हिस्से से होकर गुजर रहे हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top