Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐसे लिंक करें आधार कार्ड अपना पैन नंबर

अगर आप भी आधार को पैन से लिंक करने में परेशानी झेल रहे हैं तो इससे मिलेगी मदद।

ऐसे लिंक करें आधार कार्ड अपना पैन नंबर
सरकार द्वारा लागू हुए नियमानुसार आधार कार्ड से पैन नंबर लिंक करने के लिए लोग बेहद परेशान हैं। इसी परेशानी के चलते जब वे अपने आधार को पैन से लिंक करते हैं तो उसमें बहुत सी गड़बड़ियां कर देते हैं।
या हममें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इन नियमों के बारे में पता ही नहीं कि किस तरह हम खुद अपना आधार-पैन से जोड़ सकते हैं। तो चलिए यदि आप भी उनमें से एक हैं जिसे पैन नंबर लिंक करने के तरीके व नियम नहीं पता हैं तो यहां बता रहे हैं जान लें।

दर्ज करें आईडी और पासवर्ड

‘इनकमटैक्सइंडियाफाइलिंग डॉट जीओवी डॉट इन’ इस लिंक पर क्लिक कर के आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और अपने प्रोफाइल में जाने के लिए अपने यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज करें।
अगर आप नए यूजर हैं तब अपनी बेसिक रजिस्ट्रेशन डिटेल्स जैसे पैन, नाम और जन्म तिथि दर्ज करके पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

आधार को अपडेट करें

एक बार जब आप पोर्टल में लॉग इन हो जाते हैं, तो 'प्रोफाइल सेटिंग' टैब पर जाएं एक ड्रॉप डाउन मेन्यू दिखाई देगा। 'लिंक आधार' पर क्लिक करें इससे एक नया फॉर्म दिखने लगेगा।
इस फॉर्म में आपको अपने पैन रिकॉर्ड्स के अनुसार नाम, जन्म तिथि और लिंग दर्ज करना होगा। आधार संख्या और नाम आपके आधार रिकार्ड्स के मुताबिक होना चाहिए। स्क्रीन पर दिखाई देने वाले कैप्चा कोड के विवरणों को भरें।

कन्फर्मेशन

आधार डिटेल्स सबमिट होने के बाद स्क्रीन पर एक मेसेज सामने दिखाई देगा। यह मेसेज आपके पैन के साथ आधार के जुड़ने की पुष्टि करेगा। आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन ईमेल भी भेजा जाएगा।

ध्यान रखने योग्य बातें

आधार का पैन से जुड़ने के बाद आप अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर अपने आईटी रिटर्न का ई-वेरिफिकेशन कर सकते है अगर आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस के साथ रजिस्टर्ड है। यदि आधार में नाम पैन के नाम से मेल नहीं खाता है, उस स्थिति में अपने आंशिक नाम के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको आधार ओटीपी या ईवीसी देना होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top