Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आजादी के 70 साल बाद पहली बार इस जाति के लोग देंगे वोट

चुनाव आयोग ने पहली बार वानारमारे जाति को गोवा विधानसभा चुनाव में वोट देने के लिए शामिल किया है।

आजादी के 70 साल बाद पहली बार इस जाति के लोग देंगे वोट
X
नई दिल्ली. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर गोवा में इस बार एक अनोखा होने जा रहा है। बता दें कि इस बार चुनाव आयोग ने गोवा के ग्रामीण इलाके की एक जाति (वानारमारे) को इस बार गोवा विधानसभा चुनाव में वोट देने के लिए शामिल किया है। इतिहास में पहली बार वानारमारे जाति के 42 लोग वोट देंगे। जो कि पोंडा तालुका के निरंकर पहाड़ी क्षेत्रों पर बसे हैं।
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, आजादी के बाद चुनाव आयोग को इस छोटे से गांव तक पहुंचने में 7 दशक का समय लग गया जो जंगलों से घिरे एक पठार की ढलान पर बना है। गांव में कुल 16 छोपड़ियां बनी हैं जिनमें इस जनजाति के लोग रहते हैं। सिर्फ पत्‍तों से बनी छोपड़ियां सालों के संघर्ष के बाद मिली जमीन पर बनी हैं। यहां रहने वाले गोपाल पवार के मुताबिक यहां रहने वोल 90 लोगों में से 42 को उनकी मतदान पर्ची मिली है। हमारी पहली मांग तो यह है कि हमें घर मिले, बारिश जब पानी बहकर नीचे आता है तो हमारे पास जाने के लिए कोई जगह नहीं बचती। इन लोगों को फिलहाल किसी नेता की जानकारी नहीं है।
बता दें कि पवार के मुताबिक, हमसे अब तक कोई मिलने नहीं आया है। जो भी हमें हमारी समस्‍याओं से निजात दिलाने का वादा करेगा उसे ही वोट देंगे। जानकारी के अनुसार गांव में दो पानी के टैंक हैं जिन पर पूरा गांव निर्भर करता है, यह ढलान पर है, नीचे पानी लेने जाने के वक्‍त जनजाति के लोगों को स्‍थानीय लोगों से टकराव का डर रहता है। प्रजाति के लोगों का पारंपरिक काम बंदरों को मारना और उनका मांच बेचकर पैसे कमाना होता है। लेकिन वन्‍य जीवों से जुड़े कानूनों के बाद अब उन्‍हें अपना धनुष बाण अलग रखना पड़ गया है। इसके चलते उन्‍हें मजदूरी और मछली पकड़ने का काम करना पड़ रहा है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story