Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गोवा में बवाल, विरोध में 400 स्वंयसेवकों ने छोड़ी आरएसएस

आरएसएस ने गोवा प्रमुख सुभाष वेलिंगकर को बर्खास्त करने के बाद बवाल

गोवा में बवाल, विरोध में 400 स्वंयसेवकों ने छोड़ी आरएसएस
नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने पढ़ाई के माध्यम की भाषा को लेकर गोवा की बीजेपी सरकार से टकराने वाले अपने प्रदेश प्रमुख सुभाष वेलिंगकर को राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने की कोशिश को लेकर बर्खास्त कर दिया है। सुभाष द्वारा संचालित एक संगठन के सदस्यों ने हाल में पार्टी प्रमुख अमित शाह को काला झंडा भी दिखाया था।
एनडीटीवी के मुताबिक, आरएसएस के 400 वॉलनटिअर्स ने वेलिंगकर के समर्थन में सामूहिक रूप से संगठन से इस्तीफा दे दिया है। इन सदस्यों ने जिला, उप जिला और शाखा प्रमुख के पदों को छोड़ा है। यह इस्तीफा पणजी में 6 घंटे तक चली उस बैठक के बाद दिया गया जिसमें स्थानीय आरएसएस सदस्यों और पदाधिकारियों ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर पर वेलिंगकर के खिलाफ साजिश का आरोप लगाया था।
आरएसएस के कोंकण प्रांत संघचालक सतीश मोध ने कहा कि आंदोलन के तौर पर बीबीएसएम ने राजनीतिक दल बनाने की घोषणा की थी। आरएसएस अपनी स्थापना के समय से ही कभी राजनीति में शामिल नहीं रहा अतएव आरएसएस की बीबीएसएम की राजनीतिक कोशिश में कोई भूमिका नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि इसी पृष्ठभूमि में गोवा में आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारियों की हाल की एक बैठक में घोषणा की गई है कि बीबीएसएम के संयोजक सुभाष वेलिंगकर को गोवा विभाग संघचालक के दायित्व से मुक्त कर दिया गया है। शिक्षा के माध्यम के संबंध में बीबीएसएम के रूख का समर्थन करते हुए मोध ने कहा कि आरएसएस का विचार है कि देशभर में मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा प्रणाली मजबूत करने के लिए सभी प्रयास किये जाने चाहिए।
इस हफ्ते वेलिंगकर ने यह कहकर भी विवाद खड़ा कर दिया था कि बीजेपी अगले वर्ष चुनाव में गोवा में नहीं जीत सकती क्योंकि स्कूलों में स्थानीय भाषा में पढ़ाई के वादे से पीछे हटकर उसने लोगों के विश्वासघात किया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
hari bhoomi
Share it
Top