Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी की सात बड़ी योजनाओं के लिए इन 346 गांवों का चयन, मिलेगी ये सुविधाएं

केन्द्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार ने खास तौर पर कलेक्टरों को इन योजनाओं को लागू करने का निर्देशित किया है। जिला पंचायत सीईअो को इन योजनाअों के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

पीएम मोदी की सात बड़ी योजनाओं के लिए इन 346 गांवों का चयन, मिलेगी ये सुविधाएं

बिलासपुर अैार मुंगेली जिले को मिलाकर कुल 96 गांवों का चयन प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाली सात योजनाओं के लिए किया गया है। इसमें बिलासपुर के 54 अैार मुंगेली के 42 गांवों का शामिल किया गया है।

इन गांवों में उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिलाने और मिशन इन्द्रधनुष के अंतर्गत बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का काम किया जाना है।

इसके लिए केन्द्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार ने खास तौर पर कलेक्टरों को निर्देशित किया है। जिला पंचायत सीईअो श्रीमती फरिहा आलम सिद्दीकी को इन योजनाअों के क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एससी बहुल्य वाले गांवों को विकसित करने के लिए सात बड़ी योजनाअों पर खास फोकस किया है। इसी के तहत सभी राज्य सरकारों को इसके लिए पूरी ताकत लगाकर काम करने कहा गया है।

जिला पंचायत सीईअो श्रीमती फरिहा आलम सिद्दीकी ने बताया कि कलेक्टर दयानंद पी के निर्देशानुसार बिलासपुर के 54 अैार मुंगेली के 42 गांवों में इन योजनाअों पर काम किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा को कड़ी चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने बनाया ये फार्मूला

ये हैं सात योजनाएं

- प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन

- सौभाग्य योजना के तहत हर घर में बिजली कनेक्शन

- उजाला योजना के तहत हितग्राहियों को एलईडी वितरण

- प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक खाते खोलना

- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ

- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का हितग्राहियों को लाभ

- मिशन इन्द्रधनुष के अंतर्गत बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

प्रदेश के 346 गांवों में लागू होंगी योजनाएं

गौैरतलब है कि मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने भी इन योजनाअों को लेकर जिला कलेक्टरों को खासतौर पर निर्देशित किया है। मुख्यमंत्री ने 14 अप्रैल से पांच मई तक चल रहे ग्राम स्वराज अभियान के दौरान इन योजनाअों पर गंभीरता से काम करने कहा है।

सीईअो श्रीमती फरिहा आलम सिद्दीकी के मुताबिक राज्य के 346 गांवों के शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को अभियान चलाकर प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाली सात योजनाओं का लाभ दिलाने की कोशिश जारी है।

ज्ञात हो कि ग्राम स्वराज अभियान में ऐसे गांवों का चयन किया गया है, जहां गरीब परिवारों की संख्या तुलनात्मक रुप से अधिक है।

इसे भी पढ़ें- जस्टिस के एम जोसेफ की पदोन्नति पर फिलहाल फैसला टला, कोलेजियम ने लौटाई फाइल

जिलेवार चयनित गांवों की संख्या

रायपुर- 102

बिलासपुर- मुंगेली - 96

जांजगीर-चांपा- 70

दुर्ग - 27

रायगढ़- 21

कबीरधाम - 16

राजनांदगांव - 6

कोरबा - 3

महासमुन्द-2

धमतरी-2

जशपुर- 1

केन्द्र की टीम पहुंची, गांवों का ले रही जायजा

प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाली सात योजनाओं का लाभ तय समय में हितग्राहियों को दिलाने के लिए जिला प्रशासन जुट गया है। इसमें जिले के सभी बड़े अाला अधिकारियों के साथ सरपंच, सचिव अैार पटवारी तक काम में लगे हैं।

मैदानी अमला काम कर रहा तो अधिकारी मानिटरिंग करते हुए निर्देशित कर रहें हैं। योजनाअों की समीक्षा अौर काम की प्रगति देखने के लिए केन्द्र सरकार की दो सदस्यीय टीम भी बिलासपुर पहुंची।

टीम के सदस्यों ने मरवाही के दो गांवों का दौरा कर रिपोर्ट तैयार की है। सीईअो श्रीमती फरिहा आलम सिद्दीकी के मुताबिक प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन आनलाइन एंट्री की जा रही है।

जुट गया है जिला प्रशासन

प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाली सात योजनाओं का लाभ तय समय में हितग्राहियों को दिलाने के लिए जिला प्रशासन जुट गया है। इसमें जिले के सभी बड़े अाला अधिकारियों के साथ सरपंच, सचिव अैार पटवारी तक काम में लगे हैं।

इनपुट- भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top