Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जन-धन खाता धारकों को मिलेगा 2 लाख का मुफ्त बीमा!

खाता धारकों को तीन साल के लिए मिलेगा ये ऑफर।

जन-धन खाता धारकों को मिलेगा 2 लाख का मुफ्त बीमा!
नई दिल्ली. केंद्र सरकार 1 फरवरी को बजट के दौरान गरीबों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक ऐसी इंश्योरेंस स्कीम लाने जा रही है जिसमें 'प्रधानमंत्री जन-धन योजना' के खाता धारकों को 2 लाख का मुफ्त बीमा कवर मिलेगा। इसके साथ ही तीन साल के लिए यह स्कीम दी जा रही है। जन-धन योजना के तहत देशभर में अब तक 27 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं और इनमें से 16 करोड़ खतों को आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है। अगर इंश्योरेंस स्कीम के तहत ऐक्सिडेंट और लाइफ इंश्योरेंस कवर दोनों दिया जाता है, तो इससे सरकार पर 9,000 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा।
- एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि जिस नई योजना पर विचार हो रहा है, सरकार उसके लिए लाइफ और ऐक्सिडेंटल इंश्योरेंस स्कीम दोनों का ही प्रीमियम दे सकती है।
- जनरल इंश्योरेंस स्कीम तुरंत सभी जन धन अकाउंट होल्डर्स को ऑफर की जाएगी।
- साल 2014 में केंद्र सरकार ने तीन सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (दुर्घटना बीमा के लिए सालाना 12 रुपए) , प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (330 रुपए का शुरुआती प्रीमियम) शुरू की थी।
- इसमें ऐक्सिडेंटल डेथ कवर और डिसेबिलिटी शामिल हैं। दोनों ही मामलों में 2 लाख रुपए तक का लाभ बीमाधारक को दिया जाता है।
- तीसरी योजना अटल पेंशन योजना थी। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 3.06 करोड़ लोग प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और 9.72 करोड़ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़े हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top