Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में 28 करोड़ लोगों के पास बिजली कनेक्शन नहीं

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस परिसर में स्नातक समारोह के दौरान उन्होंने यह बात कही।

देश में 28 करोड़ लोगों के पास बिजली कनेक्शन नहीं
X

मोहाली.केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में 28 करोड़ लोगों के पास बिजली कनेक्शन नहीं है और केंद्र ने 2019 तक सभी को बिजली देने का लक्ष्य रखा है। बिजली, कोयला तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री गोयल ने कहा, देश में 28 करोड़ लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन नहीं है। आज की तारीख तक बिजली जैसी बुनियादी चीजों से वे वंचित हैं।

एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दरों में की चौथाई फीसदी तक कटौती

इंडियन स्कूल आफ बिजनेस परिसर में स्नातक समारोह के दौरान उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा, देश में समस्या बिजली उत्पादन की मात्रा कम होना या उत्पादन करने की क्षमता का न होना नहीं है। देश के अधिकतर भागों में हमारे पास अधिशेष बिजली है। समस्या के दो कारण हैं। एक, कोयला और गैस पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं होना तथा देश भर में बिजली का पारेषण करने में असमर्थता है।

ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर में जब हो जाए गलती तो ऐसे पाएं पैसे वापस

केंद्र ने 2019 तक सभी घरों को बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है और यह केवल नारा नहीं है। गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय देश में ऊर्जा दक्षता पर विशेष जोर दे रहा है जहां सकल तकनीकी और वाणिज्यिक 25 प्रतिशत है।

बिजली कंपनियां करेंगी 5.2 करोड़ टन कोयले का आयात

सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनियां चालू वित्त वर्ष के दौरान 5.2 करोड़ टन कोयले का आयात करेंगी जो वर्ष के दौरान बिजली क्षेत्र के लिए अनुमानित कुल 7.3 करोड़ टन कोयले का 70 प्रतिशत से अधिक होगा। बिजली मंत्रालय ने केंद्रीय बिजली प्राधिकार के साथ परामर्श के साथ इस साल इस क्षेत्र के लिए 7.3 करोड़ टन कोयले के आयात का लक्ष्य रखा है। एक आधिकारिक दस्तावेज के मुताबिक सरकार ने बिजली उत्पादक इकाइयों से कहा है कि वह इस संबंध में आवश्यक पहल करे।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top