Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देश में कुल निर्यात में 25 प्रतिशत गिरावट !

देश के कुल वस्तु निर्यात में वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान इन पांच क्षेत्रों का योगदान करीब 65 प्रतिशत रहा।

देश में कुल निर्यात में 25 प्रतिशत गिरावट !

नई दिल्ली. वैश्विक मांग में नरमी के बीच अगस्त माह में पांच प्रमुख क्षेत्रों इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम, रत्न एवं आभूषण, कपड़ा एवं दवा में निर्यात करीब 25 प्रतिशत घटकर 13.33 अरब डालर रह गया।

ये भी पढ़ें : पीएमओ ने जारी किया आदेश, कॉल ड्रॉप पर मिलेगा मुआवजा!

देश के कुल वस्तु निर्यात में वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान इन पांच क्षेत्रों का योगदान करीब 65 प्रतिशत रहा। पिछले साल अगस्त में इन क्षेत्रों से 17.79 अरब डालर का निर्यात किया। वाणिज्य मंत्रालय के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक समीक्षाधीन अवधि में इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम एवं कपड़ा क्षेत्र में संकुचन हुआ जबकि रत्न एवं आभूषण क्षेत्र में 2.66 प्रतिशत और दवा क्षेत्र में छह प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज हुई।
वित्त वर्ष 2014-15 में इन खंडों से 202.15 अरब डालर का निर्यात हुआ था। पिछले वित्त वर्ष के दौरान देश का कुल निर्यात 310.5 अरब डालर था। भारत के कुल वस्तु निर्यात में गिरावट में इन क्षेत्रों से होने वाले निर्यात का मुख्य योगदान रहा।
निर्यात में गिरावट बरकरार रहने से चिंतित वाणिज्यि मंत्रालय ने 7 अक्तूबर को निर्यातकों की बैठक बुलाई है ताकि निर्यात में गिरावट रोकी जा सके। भारत ने 2020 तक वस्तु एवं सेवा निर्यात 900 अरब डालर करने और वैश्विक निर्यात में देश की हिस्सेदारी दो प्रतिशत से बढ़ाकर 3.5 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top