Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Atal Bihari Vajpayee Birthday : अटल जी के अलावा इन 4 शख्सियत का भी है आज जन्म

25 दिसंबर को पूरी दूनिया में हर साल क्रिसमस डे मानाया जाता है। भारत में क्रिसमेस डे के अलावा इस दिन को भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को भी मनाया जाता है।

Atal Bihari Vajpayee Birthday : अटल जी के अलावा इन 4 शख्सियत का भी है आज जन्म
25 दिसंबर को पूरी दूनिया में हर साल क्रिसमस डे (Christmas Day) मानाया जाता है। भारत में क्रिसमेस डे के अलावा इस दिन को भारत रत्न (Bharat Ratna) और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihar Vajpaee) के जन्मदिन को भी मनाया जाता है। 25 दिसंबर के इतिहास ( 25 December History) में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में क्रिसमस के अलावा 5 शख्सियत को भी जन्मदिन मनाया जाता है। इतिहास में यह तारीख कई महान विभूतियों के जन्म-मरण के साथ दर्ज है।

अटल बिहारी वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari vajpaee) का आज 95वां जन्मदिन है। वो एक राजनेता ही नहीं राजनीतिज्ञ, प्रशासक, भाषाविद, कवि, पत्रकार और लेखक भी थे। अपनी कविताओं के जरिए वो हर बात को बड़े ही तरीके से कह जाते थे। वो भारतीय राजनीति के इतिहास में संपूर्ण व्यक्तित्व शिखर पुरुष थे। अटल जी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में हुआ। वो तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे। 16 अगस्त 2018 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

मोहम्मद अली जिन्ना

भारती का आजादी और नए पाकिस्तान की मांग रखने वाले मोहम्मद अली जिन्ना का जन्म भी 25 दिसंबर 1876 को हुआ था। पाकिस्तान के निर्माण में जिन्ना की अहम भूमिका रही। पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के पिता हिंदू परिवार में पैदा हुए थे। एक नाराजगी के चलते उन्होंने अपना धर्म बदल लिया और मुसलमान बन गए। वे मुस्लिम लीग के नेता थे जो आगे चलकर पाकिस्तान के पहले गवर्नर जनरल बने। भारत में जिस तरह गांधी जी राष्ट्रपिता है, वैसे ही पाकिस्तान में जिन्ना का दर्ज कायदे आज़म का है। हालांकि इतिहास कई किन्तु परन्तु के बीच भारत विभाजन के गुनाहगारों में उनका नाम सर्वप्रमुख है लेकिन यह भी सच है कि नागपुर अधिवेशन में नई नवेली दुल्हन रतन बाई पेटिट के आगे कांग्रेसियों ने उनकी बेइज्जती न की होती तो शायद देश का इतिहास कुछ और होता।

मदन मोहन मालवीय

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक 'भारत रत्न' पंडित मदन मोहन मालवीय का जन्म 25 दिसंबर 1861 को आज ही के दिन हुआ था। इनका जन्म प्रयागराज (इलाहाबाद) में हुआ। बीएचयू की स्थापना में आर्थिक मदद के लिए मदन मोहन मालवीय हैदराबाद के निजाम के पास गए थे। वह संस्कृत को खूब पसंद करते थे। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने 'मकरंद' के नाम से कविताएं लिखनी शुरू कर दी थीं। 1884 में जब लोग शिक्षा के महत्व से बहुत परिचित नहीं थे, तब मदन मोहन मालवीय ने कलकत्ता यूनिवर्सिटी से बीए किया था।

बाबा रामदेव

भारत ही नहीं दुनिया में योग को एक पहचान दिलाने वाले योगगुरु बाबा रामदेव का जन्म भी आज ही के दिन हुआ था। बाबा रामदेव ने पतंजलि की स्थापना की। 25 दिसंबर 1965 को हरियाणा में महेन्द्रगढ़ के अली सैयदपुर गांव उनका जन्म हुआ। माता का नाम गुलाबो देवी और रामनिवास यादव के घर जन्मे बाबा राम देव का असली नाम रामकृष्ण यादव था। सरकारी स्कूल से आठवीं कक्षा तक पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने आचार्य प्रद्युम्न व योगाचार्य बल्देव जी से संस्कृत व योग की शिक्षा ली। आस्था टीवी ने हर सुबह बाबा रामदेव का योग का कार्यक्रम दिखाया जाता है और हरिद्वार से वो अपना बिजनेस करते हैं।

नवाज शरीफ

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का जन्म भी आज ही के दिन 25 दिसंबर 1949 हुआ था। उनका जन्म लाहौर में हुआ था। हाल ही में उन्हें भ्रष्टाचार के एक मामले में 7 साल की सजा हुई है। उन्हें 7 साल की सजा सुनाने के साथ उनपर लगभग 17.5 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है। फिलहाल एक केस में उन्हें बरी किया गया है।
Next Story
Share it
Top