Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

24 जनवरी का इतिहास : एयर इंडिया विमान बोइंग 707 दुर्घटनाग्रस्त होने से 117 लोगों की मौत

साल का हर दिन किसी न किसी घटना के गवाह के तौर पर इतिहास में दर्ज है, लेकिन 24 जनवरी के दिन को इस बात का मलाल रहा होगा कि वह सागर सी गहरी और झील सी ठहरी आवाज के शांत होने का साक्षी क्यों बना। 24 जनवरी 2011 को भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे सशक्त और सुरीले हस्ताक्षर भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी ने अंतिम सांस ली। जानिए आज का इतिहास।

24 जनवरी का इतिहास : एयर इंडिया विमान बोइंग 707 दुर्घटनाग्रस्त होने से 117 लोगों की मौत
X
साल का हर दिन किसी न किसी घटना के गवाह के तौर पर इतिहास में दर्ज है, लेकिन 24 जनवरी के दिन को इस बात का मलाल रहा होगा कि वह सागर सी गहरी और झील सी ठहरी आवाज के शांत होने का साक्षी क्यों बना। 24 जनवरी 2011 को भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे सशक्त और सुरीले हस्ताक्षर भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी ने अंतिम सांस ली। ऐसा लगा मानों मां सरस्वती की वीणा की एक तार टूट गया। ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा को' अपनी आवाज देकर हर देशवासी को एक सूत्र में पिरोने का सुरीला संदेश देने वाले पंडित जोशी की गायकी ने किराना घराने की गायकी को एक नया मुकाम बख्शा। ख्याल गायकी में महारत के साथ साथ उन्होंने कई रागों के संयोजन से नए रागों की रचना भी की। पंडित जोशी जैसे नगीनों ने ही भारतीय शास्त्रीय संगीत को इतना चमकदार बनाया है कि आज हम इसपर गर्व करते हैं। देश दुनिया के इतिहास में 24 जनवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है।
1556 : चीन के शेनसी प्रांत में भूकंप से आठ लाख से अधिक लोगों की मौत।
1937 : बल्गारिया और युगोस्लाविया ने मैत्री संधि पर हस्ताक्षर कर लंबे समय से चली आ रही दुश्मनी को खत्म किया।
1952 : बंबई :अब मुंबई: में पहले अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन।
1957 : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कश्मीर का भविष्य तय करने के लिए वहां जनमत संग्रह कराने का अपना आह्वान दोहराया।
1965 : भारत के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने मैसूर :अब कर्नाटक: के जोग में बनी शरावती पन बिजली परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। इसे उस समय अमेरिका की सहायता से बनी भारत की सबसे बड़ी बिजली परियोजना बताया गया था।
1965 : सर विंस्टन चर्चिल का 90 बरस की आयु में लंदन स्थित अपने घर में निधन
1966 : एयर इंडिया के विमान बोइंग 707 के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार 117 लोगों की मौत।
2004 : 2003 के मध्य में मंगल की सतह के अन्वेषण के लिए भेजा गया रोबोटिक रोवर ‘अपोर्च्यूनिटी' मंगल ग्रह पर उतरा।
2006 : गूगल ने चीन के लिए वहां के सेंसरशिप कानूनों के अनुसार नया सर्च इंजन गूगल.सीएन. बनाने का ऐलान किया, जिसमें ई-मेल और ब्लॉग की सुविधा नहीं होगी। 2009 : भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की दूसरी बॉयपास सर्जरी। इससे पहले 1990 में उनकी बॉयपास सर्जरी और 2003 में एंजियोप्लास्टी हुई थी।
2011 : हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के महान गायक और संगीतकार पंडित भीमसेन जोशी का निधन।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story