logo
Breaking

24 फरवरी का इतिहास : स्टीव जॉब्स और बाबर का जन्म, सचिन तेंदुलकर ने रचा इतिहास

इतिहास में 24 फरवरी की तारीख स्टीव पॉल जाब्स के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है और जाब्स ने एप्पल के सह संस्थापक के तौर पर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है।

24 फरवरी का इतिहास : स्टीव जॉब्स और बाबर का जन्म, सचिन तेंदुलकर ने रचा इतिहास

इतिहास में 24 फरवरी की तारीख स्टीव पॉल जाब्स के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है और जाब्स ने एप्पल के सह संस्थापक के तौर पर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। अपनी मिनी बस और दोस्त का कुछ सामान बेचकर एक गैराज में अपने दो दोस्तों के साथ कंपनी शुरू करने वाले जॉब्स ने कप्यूटर से शुरूआत करके मोबाइल फोन का निर्माण शुरू किया और इन दोनो उत्पाद को देखने का पूरी दुनिया का नजरिया बदलकर रख दिया।

जाब्स के बारे में एक खास बात यह है कि उन्होंने पोर्टलैंड, ओरेगोन में रीड कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर 1974 में एक कंपनी में वीडियो गेम डिजाइनर के तौर पर नौकरी शुरू की और पैसा जमा करना शुरू किया ताकि भारत जाकर बौद्ध धर्म के बारे में ज्यादा से ज्यादा

जानकारी हासिल कर सकें। देश दुनिया के इतिहास में 24 फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1483 : भारत के पहले मु्गल बादशाह बाबर का जन्म। उनका पूरा नाम जहीरूद्दीन मोहम्मद बाबर था।

1739 : ईरान के नादिर शाह की हमलावर फौजों ने भारत के मुगल बादशाह मोहम्मद शाह की फौज को करनाल की लड़ाई में मात दी।

1942 : नाजी नेताओं के दुष्प्रचार का जवाब देने के लए वॉयस ऑफ अमेरिका ने जर्मन में अपना पहला प्रसारण किया।

1948 : दक्षिण भारतीय सिनेमा की अभिनेत्री, अन्नाद्रमुक की नेता और तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता का जन्म।

1961 : मद्रास की सरकार ने राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु करने का फैसला किया।

1981: ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी का बकिंघम पैलेस की ओर से औपचारिक ऐलान किया गया। विवाह इसी साल 29 जुलाई को हुआ। 1983 : असम में तीन सप्ताह की जातीय और राजनीतिक हिंसा में 1300 से ज्यादा लोगों की मौत।

2002 : कनाडा ने पुरूषों की आइस हॉकी स्पर्धा में 50 वर्ष बाद पहला स्वर्ण पदक जीता। कनाडा को आइस हाकी का जनक माना जाता है। देश की महिला टीम ने तीन दिन पहले ही स्वर्ण पदक जीता था।

2010 : भारत के करिश्माई बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एक दिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया। यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बने।

Share it
Top