Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

36 घंटे बाद भी मार्सक शिप में धधक रही आग, 4 लोग अब भी लापता

अरब सागर में लक्षद्वीप के पास बुधवार को देर रात एक जहाज में समुद्र के बीचोबीच भीषण आग लग ने की खबर सामने आई है। ये आग मार्सक शिप में लगी है।

36 घंटे बाद भी मार्सक शिप में धधक रही आग, 4 लोग अब भी लापता

अरब सागर में लक्षद्वीप के पास बुधवार को देर रात एक जहाज में समुद्र के बीचोबीच भीषण आग लग ने की खबर सामने आई है। ये आग मार्सक शिप में लगी हैं। जहाज में अगात्ती से 340 समुद्री मील दूरी पर विस्फोट हुआ था जिसके कारण यह हादसा हुआ है। यह मार्सक कंटेनर जहाज बताया जा रहा है, जिस पर कुल 27 क्रू मेंबर्स सवार थे। 23 क्रू मेंबर्स को बचा लिया गया है, जबकि चार का अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है।

लापता क्रू मेंबर्स की तलाश करने लिए अभी फिलहाल सर्च ऑपरेशन को चलाया जा रहा है। भारतीय तट रक्षक ने आज इस संबंध में रेस्क्यू ऑपरेशन की शुरुआत की है। गौरतलब है कि इन क्रू-मेंबर्स में 13 लोग भारतीय थे।

शिप पर चार लापता क्रू मेंबर्स में से एक भारतीय मूल का शख्स भी है। तट रक्षक अधिकारियों ने कहां है कि मुंबई स्थित मैरीटाइम रेस्क्यू कॉर्डिनेशन सेंटर (एमआरसीसी) को मंगलवार रात नौ बजकर 45 मिनट पर एक मैसेज मिला था, जिसमें सिंगापुर मूल के एक कंटेनर शिप पर विस्फोट होने की सूचना दी गई थी।

वही बताया जा रहा है कि 330 मीटर लंबाई वाला ये मार्सक होनम शिप एक मार्च को सिंगापुर से चला था। भारतीय मूल के अलावा इस जहाज पर सवार क्रू मेंबर्स में रोम, ब्रिटेन, थाईलैंड और फिलपींस के लोग भी शामिल थे।

एमआरसीसी ने दुर्घटना की सूचना मिलते ही नजदीक में मौजूद जल सेना के कुछ जहाजों को इस संबंध में सैटेलाइट के आधार पर नेटवर्क इंटरनेशनल सेफ्टी नेट (आईएसएन) के जरिए सतर्क कर दिया था।

भारतीय तटरक्षक के पीआरओ ने बताया कि लापता लोगों में से अभी चारों का कुछ पता नहीं चल पाया है। सर्च अभियान जारी है। भारतीय तटरक्षक बल घटनास्थल की पूरी तरह से जांच कर रहे हैं।

तटरक्षकों ने कुछ लाइफ बोट्स का पता चला है। शुरुआती जांच में ये पता चला है कि सभी लाइफ बोट्स खाली हैं। बचाए गए 23 लोगों में 1 थाइलैंड का नागिरक है जिसकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

तटरक्षक एमआरसीसी मरीजों के स्वास्थ्य संबधी सलाह के लिए टेलीफोनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Next Story
Top