Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राजस्थान में 22 हजार बच्चे कुपोषित: सर्वे

स्टेट हेल्थ मिशन पोषहार कार्यक्रम लॉन्च करने की तैयारी में।

राजस्थान में 22 हजार बच्चे कुपोषित: सर्वे
नई दिल्ली. राजस्थान में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर एक सर्वे सामने आया है। चिंताजनक बात यह है कि हाल ही में किए गए इस सर्वें में राजस्थान के 22 हजार बच्चों के कुपोषित होने की बात कही गई है। इस सर्वे के चलते राजस्थान स्टेट हेल्थ मिशन के कान खड़े हो गए है और वे कुपोषण की समस्या और शिशु मृत्यु दर विशेष पर सतर्क रहने की तैयारी में है।
पोषहार कार्यक्रम लॉन्च करने की तैयारी
राजस्थान में इतनी भारी संख्या में बच्चों के कुपोषित होने के चलते स्टेट हेल्थ मिशन ने इस समस्या से लड़ने के लिए पोषहार कार्यक्रम लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि एसएचएम के डायरेक्टर नवीन जैन ने सूबे के 13 जिलों में समुदाय आधारित पोषहार कार्यक्रम के सफल होने की बात कही है और इसी आधार पर उन्होंने इस कार्यक्रम को और भी जिलों में लॉन्च करने की बात बोली। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के चलते 10 उच्च प्राथमिकता वाले जिलों और 3 आदिवासी जिलों के 574 गांवों में 2 लाख बच्चों का रिव्यू किया गया।

5 साल तक के बच्चों पर किया रिव्यू
एनबीटी की खबर के मुताबिक, यह रिव्यू 5 साल तक के बच्चों पर किया गया है। बता दें कि नवीन जैन का कहना है कि अति कुपोषण से पीड़ित बच्चों को बेहतर इलाज के लिए कुपोषण उपचार केंद्र भेजा गया है। वहीं यह बात भी सामने आई है कि इस कार्यक्रम के तहत 9 हजार बच्चों को कुपोषण से मुक्त किया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top