Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

22 हजार करोड़ के रक्षा सौदे मंजूर, 814 तोप और एआईसीसीएस खरीदेंगे

रक्षामंत्री पर्रिकर की पहली डीएसी की बैठक।

22 हजार करोड़ के रक्षा सौदे मंजूर, 814 तोप और एआईसीसीएस खरीदेंगे

नई दिल्ली. रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में शनिवार को हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में 22 हजार 910 करोड़ रुपये के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसमें थलसेना के लिए 155 एमएम 52 केलिबर की 814 तोपों (बड़ी माउंटेन गन) की खरीद के लिए 15 हजार 750 करोड़ के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

यहां ध्यान रहे कि वर्ष 1987 में उद्घाटित हुए बोफोर्स तोप घोटाले के बाद से अब तक थलसेना के लिए तोप नहीं खरीद जा सकी। हालांकि सौदे को अंतिम रूप लेने में कुछ समय और लगेगा। थलसेना के प्रस्ताव के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी। फिर ट्रायल होंगे और उसके बाद तोप प्रस्ताव हकीकत में धरातल पर उतरेगा। 814 तोपों की खरीद रक्षा खरीद प्रक्रिया की बॉय एंड मेक इंडिया श्रेणी के तहत किया जाएगा। इसमें 100 तोपें विदेशी खरीददार से ली जाएंगी और बाकी 714 तोपों का देश में ही उत्पादन किया जाएगा।
अगली बैठक में चर्चा: बैठक में कुछ ऐसे प्रस्ताव रहे जिन पर अगली बैठक में विचार किया जा सकता है। इनमें वायुसेना के लिए 56 एवरो विमानों के एवज में नए विमानों की खरीद का सौदा और पिलाट्स प्रशिक्षु विमानों की खरीद शामिल है। 181 पिलाटस विमानों की खरीद की जानी है। जिसमें 75 विदेशी कंपनी से सीधे खरीदे जाने हैं और 106 का निर्माण बॉय एंड मेक इन इंडिया श्रेणी के तहत किया जाएगा।
बैठकों में इजाफा करेंगे: रक्षामंत्री ने कहा हमारी नीति तेज और पारदर्शी रक्षा खरीद की होगी। उन्होंने डीएसी की बैठकों की संख्या में इजाफा करने का भी निर्देंश दिया। पहले अरुण जेटली के समय में महीने में एक बार डीएसी की बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया था।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, किन प्रस्तावों पर बनी सहमति-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top