logo
Breaking

22 दिसंबर इतिहास / अमेरिका में समलैंगिकों को सेना में भर्ती का कानूनी अधिकार मिला

वर्ष 2018 का सूरज अब अपने अस्ताचल की ओर है और 2019 का एक नया सवेरा आने में अब कुछ दिन का समय बाकी है। वर्ष के अंतिम महीने का यह 22वां दिन इतिहास में कई बड़ी घटनाओं के साथ दर्ज है। हम बता रहे हैं देश दुनिया के इतिहास में 22 दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा।

22 दिसंबर इतिहास / अमेरिका में समलैंगिकों को सेना में भर्ती का कानूनी अधिकार मिला
वर्ष 2018 का सूरज अब अपने अस्ताचल की ओर है और 2019 का एक नया सवेरा आने में अब कुछ दिन का समय बाकी है। वर्ष के अंतिम महीने का यह 22वां दिन इतिहास में कई बड़ी घटनाओं के साथ दर्ज है।
यही वह दिन है जब 1989 में बर्लिन में ब्रैंडनबर्ग गेट को खोल दिया गया और पूर्वी एवं पश्चिमी जर्मनी एक बार फिर एक हो गए। वह भी 22 दिसंबर का ही दिन था जब आठ बरस पहले अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक कानून को मंजूरी देकर सेना में समलैंगिकों की सेवाओं को कानूनी मान्यता दे दी थी।
इससे पहले तक 1993 में लागू हुए 'डोंट आस्क, डोंट टैल' कानून के चलते समलैंगिक सैनिकों को अपनी लैंगिकता छिपाने को मजबूर होना पड़ता था और उनके समलैंगिक होने की बात सामने आने पर उन्हें सेना से निकाल दिया जाता था। देश दुनिया के इतिहास में 22 दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-
1851 : भारत में पहली मालगाड़ी चलाई गई। इसे रूड़की से चलाया गया। यह क्षेत्र फिलहाल देश के उत्तराखंड राज्य में है।
1882 : थामस अल्वा एडिसन के बनाए गए बल्बों से पहली बार क्रिसमस ट्री को सजाया गया और यह रौशनी से जगमगा उठा।
1972 : चिली के एक दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार 14 लोगों को दुर्घटना के दो महीने बाद देश की वायुसेना ने जीवित ढूंढ निकाला गया।
1989 : रोमानिया में 24 बरस के बाद निकोलाए चाउसेस्क्यू के तानाशाही से भरे शासन का अंत और वह देश छोड़कर भागने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार।
1989 : बर्लिन में ब्रैंड्नबर्ग गेट को फिर से खोल दिया गया, जिससे पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी एक बार फिर एक हो गए।
1990 : क्रोएशिया ने संविधान को अंगीकार किया और अपने नागरिकों को व्यापक अधिकार प्रदान किए।
2001 : ब्रिटेन के इस्लामी कट्टरपंथी रिचर्ड रीड ने अपने जूतों में छिपाकर रखे विस्फोटक से एक विमान को उड़ाने का असफल प्रयास किया, जिसमें करीब 200 व्यक्ति सवार थे। सहयात्रियों ने उसकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया। अमेरिका की एक अदालत ने बाद में उसे उम्रकैद की सजा सुनाई।
2010 : अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने समलैंगिकों से जुड़े एक कानून पर दस्तख्त कर सेना में उनकी सेवाएं देने का रास्ता साफ कर दिया।
Loading...
Share it
Top