Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Budget 2019 : जब पेश होने से पहले लीक हो गया था भारत का बजट, बदल गए थे नियम

केंद्रीय बजट (Central Budget) देश की अर्थव्यवस्था (Economics) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। बजट 2019 (Budget 2019) की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक फरवरी को संसद में वित्त मंत्री पीयूष गोयल बजट पेश करेंगे। इस बार यह बजट मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतिम या अंतरिम बजट होगा।

Budget 2019 : जब पेश होने से पहले लीक हो गया था भारत का बजट, बदल गए थे नियम

Budget 2019

केंद्रीय बजट (Central Budget) देश की अर्थव्यवस्था (Economics) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। बजट 2019 (Budget 2019) की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक फरवरी को संसद में वित्त मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) बजट पेश करेंगे। इस बार यह बजट मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतिम या अंतरिम बजट होगा।
बजट 1947 से लागू किया जा रहा है जो हर साल होता है। लेकिन समय के साथ इसमें कुछ बदलाव भी होते रहे हैं। आजाद भारत के तत्कालीन वित्त मंत्री आर के षणमुखम चेट्टी ने 26 नवंबर 1947 को देश का पहला बजट पेश किया था।
Image result for बजट 2019 हरिभूमि
देश का पहला बजट राष्ट्रपति भवन में ही बनाया और तैयार किया जाता था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का आम बजट एक बार लीक हो चुका है। अगर नहीं जानते हैं तो हम बता दें कि साल 1950 में बजट लीक हो गया था। जिसके बाद कई चीजों में बदलाव किया गया।
बता दें कि साल 1950 में बजट पेश करने से पहले ही बजट लीक हो गया था। जिसके बाद सरकार ने तुरंत इस पर एक्शन लेते हुए प्रिंटिंग प्रेस की जगह को बदल दिया। इसके बाद बजट मिंटो रोड के एक प्रेस में छपने लगा था।
लेकिन बाद में सरकार ने फैसला लिया और 1980 में बजट प्रिंटिंग की जगह को बदल दिया और तभी से बजट नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बनी प्रिंटिंग मशीन में छपते हैं।
इसके बाद सरकर ने नियम बदलते हुए बजट की घोषणा के दो दिन पहले ही प्रिंटर्स को थमाया जाता रहा। ताकि बजट लीक ना हो। उसके बाद हलवा सेलेमनी से छपाई शुरु की गई। जिसके बाद पूरे नॉर्थ ब्लॉक को सील कर दिया जाता है। अधिकारियों पर कड़ी नजर रखी जाती है। इंटेलिजेंस ब्यूरो की एक टीम हर किसी की गतिविधि और उनके फोन कॉल्स पर बराबर नजर रखती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top