Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिकी रिपोर्ट का दावा, 2018 में इन देशों में आएगा भयंकर भूकंप

यूनिवर्सिटी ऑफ कॉलराडो ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें ये कहा गया था कि नए साल में भूकंप की गति बढ़ेगी।

अमेरिकी रिपोर्ट का दावा, 2018 में इन देशों में आएगा भयंकर भूकंप
नया साल आ गया है और साल की शुरूआत में हमारे मन में जो पहला सवाल आता है वो यही है कि पता नहीं ये साल कैसा होगा। 2017 में दुनिया में कई प्राकृतिक आपदाएं आईं जिन्होंने दुनिया को झकझोर कर रख दिया। 2018 भी कुछ ऐसा ही होने वाला है ऐसा अमेरिकी रिपोर्ट का दावा है।
यूनिवर्सिटी ऑफ कॉलराडो ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें ये कहा गया था कि नए साल में भूकंप की गति बढ़ेगी। ये रिपोर्ट अगस्त 2017 में जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में 7 लेवल से अधिक कई झटके दुनिया को हिला कर रख सकते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि भूकंप का लेवल 9.0 तक भी जा सकता है।
यह नहीं 2018 में 20 ऐसे भूकंप आ सकते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि जिस समय पृथ्वी रोटेशन मोड में आती है तब भूकंप की आशंका ज्यादा रहती है। उल्लेखनीय है कि इस वक्त टेक्टोनिक रोटेशन का समय है जो बड़ा खतरा साबित हो सकता है। अगर रिपोर्ट सही साबित होती है तो 7 से 9 लेवल तक के भूकंप आते हैं उसके बाद हल्के झटकों की भी आशंका बढ़ सकती है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि इस तरह का भूकंप वेस्टर्न अमेरिका, दक्षिण यूरोप, मिडिल ईस्ट, दक्षिण अमेरिका समेत कई इलाकों में आ सकता है। भूकंप के साथ ज्वालामुखी भी इस साल मुश्किलें बड़ा सकता है। रिपोर्ट में इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है।
Next Story
Top