Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ऐसे करें असली 2000 रुपए के नोट की जांच

सरकार द्वारा जारी नए 2000 रुपए के नोट का रंग छूट रहा है

ऐसे करें असली 2000 रुपए के नोट की जांच
नई दिल्ली. सरकार द्वारा 1000 और 500 रुपये के पुराने नोट बंद करने के बाद से देश में पैसों की किल्लत के बीच एक अफवाह यह भी फैल रही है कि सरकार द्वारा जारी नए 2000 रुपए के नोट का रंग छूट रहा है और ये नकली है। सोशल मीडिया पर इन दिनों इस तरह के वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं, जिनमें लोग नए नोटों को पानी से धो रहे हैं।
नए नोटों को पानी से धोने वाले कई सारे वीडियो यूट्यूब पर हैं। इन वीडियो के जरिए नोटों के असली या नकली होने या फिर उनकी क्वॉलिटी बताने की कोशिश की जा रही है लेकिन असली और नकली नोटों के बीच में फर्क करने के लिए आपके लिए वे बातें जानना ज्यादा जरूरी हैं जो कि देश के वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने बताई हैं।
वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने यह जानकारी दी कि नया नोट पुराने नोटों की ही तरह अपना रंग छोड़ेगा। नोट अपना रंग गीले कपड़े द्वारा घिसे जाने या फिर पानी से धोए जाने के बाद ही रंग छोड़ेगा। शक्तिकांत दास ने आगे अपनी बात पूरी करते हुए कहा कि नोट अगर रंग नहीं छोड़ेगा तो हो सकता है कि वह नोट नकली हो।
जब से करेंसी के नए नोट लाने की घोषणा हुई है तभी से ही कई सारी अफवाहें तेज हैं। कुछ दिन पहले ही नए नोटों में नैनो जीपीएस चिप होने की भी अफवाह फैली थी जिसे खुद वित्त मंत्री अरूण जेटली ने खारिज किया था।
खबरों के मुताबिक ठीक इसी तरह से इंटरनेट पर भी कई सारी अफवाहें फैल रही हैं, जिनमें नोटों के रंग छोड़ने की बात को उसके नकली होने या खराब क्वॉलिटी का होने तक का बताया जा रहा है। ऐसी अफवाहों पर आप यकीन न करें और खुद सही जानकारी लेने की कोशिश करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top