Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

200 के नोट, सीधे बैंक से मिलेगा पैसा

गृह और वित्त मंत्रालय के अफसरों के बीच हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है।

200 के नोट, सीधे बैंक से मिलेगा पैसा
X

भारतीय रिजर्व बैंक ने 200 रुपए के नए नोट छापने की मंजूरी दे दी है। आरबीआई ने इसके साथ ही 1000 और 100 रुपए के नए नोट को नए सिरे से छपने का प्रस्ताव बोर्ड ने दिया है।

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स, मुताबिक नकली नोटों पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार हर 3-4 साल में 500 व 2000 रुपये के नोटों के सुरक्षा फीचरों में बदलाव करने पर विचार कर रही है। बात दें 200 के ये नोट एटीएम से नहीं बल्कि सीधे बेंक से मिलेंगे।
गृह और वित्त मंत्रालय के अफसरों के बीच हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। नोटबंदी के बाद पिछले चार महीने में बड़ी मात्रा में नकली नोटों की खेप पकड़े जाने की वजह से केंद्र ने यह फैसला लिया है।
बैठक में केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि सहित वित्त व गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे। इस कदम का समर्थन करते हुए गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर विकसित देश अपने मुद्रा नोटों में सुरक्षा फीचर हर 3-4 साल में बदल देते हैं।
आरबीआई अब नोटों को लेकर नए एक्सपेरिमेंट करने जा रहा है। अब मार्केट में छोटे नोटों की सप्लाई पर जोर दिया जाएगा। बैंकिंग सूत्रों के अनुसार छोटे नोटों को मार्केट में लाने का मतलब 2000 रुपए के नोटों को बाय-बाय कहना। अब 50, 100 और 500 के नोटों के सप्लाई को बढ़ाया जाएगा।
आरबीआई अगस्त अंत तक 200 रुपए के नोट जारी करने की सोच रहा है। वित्त मंत्राय के सूत्रों ने बताया कि 11 अप्रैल को नोटों की छपाई के लिए प्रोडक्शन प्लानिंग की मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में आरबीआई ने 2000 के सौ करोड़ नोट छापने का प्रस्ताव रखा लेकिन वित्त मंत्रालय ने इस प्रसिताव को ठुकरा दिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story