Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदी के बाद 2 लाख जमा करने वालों के अकाउंट होंगे बंद: RBI

8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था।

नोटबंदी के बाद 2 लाख जमा करने वालों के अकाउंट होंगे बंद: RBI
X

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद लगातार लोगों के लिए रोज नए-नए नियम बनाए जा रहे हैं। पहले सरकार ने एलान किया था कि आम लोग बेझिझक 2.50 लाख रुपये अपने बैंक खतों में जमा करवा सकते हैं, लेकिन थोड़े ही दिन बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जिन लोगों ने नोटबंदी के बाद अपने बैंक खातों में 1 लाख से ज्यादा जमा किये हैं उन्हें अपनी आय का स्रोत बताना होगा। उसके बाद आरबीआइ और आयकर विभाग ने एक साझा बयान जारी कर कहा कि नोटबंदी के बाद जिन-जिन खातों में 50 हजार से ऊपर की रकम डाली है उन्हें अपनी इस रकम का स्रोत बताना होंगे।

ये है समाधान
अब इन नए नए एलानों के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार (16 दिसंबर) को ऐलान किया है कि जिन लोगों ने अपने अकाउंट से पैनकार्ड को लिंक नहीं किया होगा और उनके अकाउंट का बैलेंस पांच लाख से ज्यादा होगा उन्हें बंद कर दिया जाएगा। यानी फार्म नंबर 60 भरे बिना उस अकाउंट से पैसा नहीं निकाला जा सकेगा ना आगे जमा किया जा सकेगा। आगे कहा गया है कि जिन लोगों ने 9 नवंबर के बाद जनधन खातों में 2 लाख से ज्यादा की रकम जमा करवाई होगी और पैन कार्ड नहीं लिंक किया होगा उनके अकाउंट को तबतक के लिए बंद कर दिया जाएगा जबतक उससे पैन कार्ड को नहीं लिंक किया जाता या फिर फॉर्म नंबर 60 नहीं भरा जाता।
अब सिर्फ बैंकों में ही जमा होंगे 500 के पुराने नोट
गौरतलब है कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। बताया गया था कि 30 दिसंबर के बाद 500 और 1000 के नोट चलने बंद हो जाएंगे। साथ ही नए 500 और 2000 रुपए के नोट लाने की बात भी तब ही बता दी गई थी। लोगों से कहा गया था कि जल्द से जल्द वह अपने पास पड़े पुराने नोटों को बैंकों में जमा करवा दें। इस वजह से सभी बैंकों के बाहर काफी लंबी-लंबी लाइन देखने को मिली थी। नोट जमा करवाने की तारीख शुरू से 30 दिसंबर ही है। लेकिन पुराने नोटों को कुछ जगहों पर इस्तेमाल करने की छूट की समय सीमा को वक्त-वक्त पर बदला जाता रहा है। 500 के पुराने नोटों को कुछ जगहों पर चलाने की मिली छूट 15 दिसंबर को खत्म हो गई। सरकार का कहना है कि वह लोगों को कैशलेस ट्रांस्जेक्शन की तरफ ले जाना चाहती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story