Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कांग्रेस में बदलाव की बयार, लिए ये बड़े फैसले

यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई में रहे चार नेताओं को मिली सचिव की जिम्मेदारी।

कांग्रेस में बदलाव की बयार, लिए ये बड़े फैसले
X

कांग्रेस पार्टी में अब लग रहा है कि बदलाव की बयार शुरू हुई है। पहले गोवा और कर्नाटक के प्रभार से वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को हटा कर साफ सिग्नल दे दिया कि जिम्मेदारी में हीलाहवाली नहीं चलेगी। गुरुवार को पूर्व राज्यसभा सांसद नागपुर के अविनाश पांडेय को सचिव से प्रोन्नत कर महासचिव की दायित्व दी गई। साथ ही उन्हें राजस्थान का प्रभार दिया गया।

अब तक महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता गुरूदास कामत के पास राजस्थान का प्रभार था, उन्होंने इस जिम्मेदारी से मुक्त करने की मांग राहुल गांधी से की थी। पंजाब में सरकार बनाने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से अध्यक्ष की जिम्मेदारी लेकर विधायक दल के नेता रहे सुनील जाखड़ को नया अध्यक्ष बनाया गया। अबोहर से अकाली दल की लहर में लगातार तीन बार कांग्रेस के विधायक रहे और जब कांग्रेस की हवा चली तो खुद हार गए।

आलाकमान ने उन्हें अब नया काम सौंपा। जब कि उत्तराखंड में प्रीतम सिंह को प्रदेश की कमान सौंपी गई। प्रीतम सिंह वहां किशोर उपाध्याय की जगह लेंगे। भाजपा की लहर में भी वे चकराता विस से जीत कर विधानसभा पहुंचे। जब कि मुख्यमंत्री रहते हुए हरीश रावत दो सीटों से हारे। लीगल विभाग का दायित्व राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा को दी गई है।

इससे पहले ये काम केएल मित्तल के पास था। विवेक तन्खा लंबे मप्र से सांसद हैं। लंबे समय तक सूबे के महाधिवक्ता रहे हैं। अलबत्ता, बिहार अब भी अछूता रह गया। वहां भी प्रदेश अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री का प्रभार संभाल रहे अशोक चौधरी से प्रदेश की सांगठनिक जिम्मेदारी लेकर किसी और वरिष्ठ नेता को सौंपने की मांग लंबे समय से चल रही है। एआईसीसी में हो रहे बदलाव मेें पूरी तरह से टीम-राहुल धीरे-धीरे जगह पा रही है।

ऐसे कयास भी

माना जा रहा है कि सोनिया गांधी अध्यक्ष रहते हुए पहले उपाध्यक्ष राहुल गांधी की पसंद की टीम को फिट करेंगी फिर उन्हें अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जाएगी। इससे सीधे वे अपनी टीम से रूबरू हो सकेेंगे। इसके अलावा एआईसीसी के चार नए सचिवों की नियुक्ति की घोषणा की गई। सभी एनएसयूआई और युवक कांग्रेस के नेता रहे हैं।

इन्हें भी दायित्व

अलीगढ़ यूथ कांग्रेस के नेता रहे विवेक बंसल, उत्तराखंड के दो बार विधायक रहे काजी मोहम्मद निजामुद्दीन, दिल्ली के पूर्व विधायक देवेंद्र यादव और पूर्व पार्षद तरुण कुमार को एआईसीसी सचिव का दायित्व मिला है। सांगठनिक स्तर पर अब यह तय माना जा रहा है कि जल्द ही उम्रदराज अन्य नेताओं की जगह युवा नेतृत्व को जगह दी जाएगी।

उत्तराखंड, पंजाब के नए प्रमुख

कांग्रेस ने पूर्व मंत्री सुनील जाखड़ को पंजाब का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है, जो अमरिन्दर सिंह का स्थान लेंगे। प्रीतम सिंह को उत्तराखंड कांग्रेस का प्रमुख बनाया गया है। राजस्थान में अविनाश पांडे को नया प्रभारी महासचिव बनाया गया हैै। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा उन्होंने कहा कि कांग्रेस में शुरु से वरिष्ठ और युवा पीढी मिलजुल कर जिम्मेदारी संभालती आई है। हम साख और अनुभव रखने वाले को खारिज कर उन्हें कोप भवन नहीं भेजते और उसे मार्गदर्शक मंडल नहीं कहते।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story