Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिना बीमारी, भूख और हमले के बीते साल भारत में 1600 लोगों ने गंवाई जान

पिछले साल देश में सबसे ज्यादा पारा राजस्थान के फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिना बीमारी, भूख और हमले के बीते साल भारत में 1600 लोगों ने गंवाई जान
नई दिल्ली. मौसम विभाग ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक भारत में पिछले साल 2016 में खराब मौसम की वजह से 1600 से अधिक लोगों की मौत हो गई। बता दें कि इनमें 40 फीसदी लोगों की मौत ज्यादा गर्मी की वजह से हुई। इसके बाद बाढ़ और बिजली गिरने से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई।
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग के अनुसार, 2016 में खराब मौसम के कारण 1600 से अधिक लोगों की मौत हुई। सिर्फ लू लगने से देशभर में 700 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई। इसके अलावा बिजली गिरने से बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 415 लोगों की जान गई, जबकि शीत लहर से देशभर में 53 मौतें हुई। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी है।
बता दें कि मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि साल 2016 को भारत के साथ पूरे विश्व में सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया। देश में सबसे ज्‍यादा तापमान राजस्थान के फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि सर्दियों के मौसम का महीना जनवरी और फरवरी भी गर्म रहा। खराब मौसम की वजह से सबसे मौतें बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र में हुईं। इन तीनों राज्यों में 552 लोगों की मौत हुई।
तो वही दूसरी तरफ आइएमडी द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से 40 फीसदी लोगों की मौत अत्याधिक गर्मी की वजह से हुई और इससे देश में 700 से अधिक लोगों की मौत हुईं। अत्यधिक गर्मी की वजह से एक साथ तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में 400 से अधिक लोगों की मौत हुई। गर्मी की वजह से गुजरात में 87 और महाराष्ट्र में 43 लोगों की मौत हुई। और भारत में सर्दी की वजह इस पिछले महीने 53 लोगों की जान चली गई।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top