Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाराष्ट्र: प्लास्टिक बैन से 15,000 करोड़ का नुकसान, 3 लाख लोगों की जाएगी नौकरी

महाराष्ट्र सरकार ने प्लास्टिक और थर्मोकोल पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी की है। इसके साथ ही प्लास्टिक और थर्मोकोल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने वाला महाराष्ट्र 18वां राज्य बन गया है।

महाराष्ट्र: प्लास्टिक बैन से 15,000 करोड़ का नुकसान, 3 लाख लोगों की जाएगी नौकरी
X

महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्लास्टिक, पॉलिथीन बैग और थर्मोकोल पर बैन लगाए जाने क बाद 15,000 करोड़ रुपए के नुकसान और लगभग तीन लाख लोगों के रोजगार छिनने की आशंका जताई जा रही है।

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने प्लास्टिक और थर्मोकोल पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी की है। इसके साथ ही प्लास्टिक और थर्मोकोल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने वाला महाराष्ट्र 18वां राज्य बन गया है।

लोगों के पास पड़े स्टॉक को नष्ट करने के लिए एक महीने का वक्त दिया गया है। 250 मिली लीटर पानी की बॉटल पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस प्रतिबंध का पालन नहीं करने वालों को 5,000 रुपए से 25,000 रुपए तक जुर्माना भरना होगा या फिर तीन महीने की सजा हो सकती है।

प्लास्टिक इंडस्ट्री को लगा तगड़ा झटका

प्लास्टिक बैग्स मैन्युफैक्चरर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी नीमित पुनामिया ने कहा, महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू किए गए प्लास्टिक बैन से प्लास्टिक इंडस्ट्री को तगड़ा झटका लगा है।

इंडस्ट्री को 15,000 करोड़ रुपए के नुकसान और तीन लाख लोगों के बेरोजगार होने की आशंका है। हमारी एसोसिएशन के ही 2,500 से ज्यादा लोग मजबूरन अपनी दूकानें बंद कर चुके हैं। यह फैसला पूरी तरह से भेदभाव भरा है।

जीडीपी पर प्रभाव,बैड लोन में होगी वृद्धि

प्लास्टिक इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि इस बैन से नौकरियां जाएंगी, राज्य की जीडीपी पर प्रभाव पड़ेगा लेकिन बैंक के बैड लोन में भी वृद्धि होगी। वहीं रिटेलर्स का कहना है कि इसमें लगने वाले जुर्माने से काफी नुकसान होगा और ग्राहकों को भी असुविधा होगी।

बता दें कि प्लास्टिक बैन का उल्लंघन करनेवालों पर पहली बार 5,000 रुपए और दूसरी बार 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है। वहीं तीसरी बार इसका उल्लंघन करनेवालों को 25,000 रुपए के जुर्माने के साथ-साथ तीन महीने की जेल भी हो सकती है।

पहले दिन यहां हुई कार्रवाई

महाराष्ट्र में प्लास्टिक पर बंदी लागू होने के बाद मुंबई-ठाणे से लेकर कल्याण और नासिक तक कार्रवाई की गई। जहां एक ओर जागरूकता के अभाव के कारण पहले दिन कई जगह भ्रम की स्थिति नजर आई, वहीं दूसरी ओर डर से कुछ दुकानदारों ने दुकानें बंद रखीं।

इस बीच ठाणे में कुल 100 दुकानदारों पर कार्रवाई की गई। इस दौरान करीब 95 हजार रुपए जुर्माना भी वसूला गया। उधर, किराना व्यापारियों में भारी नाराजगी दिखी। सोमवार से पूरे मुंबई में बड़े पैमाने पर जोरदार कार्रवाई की तैयारी चल रही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story