Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंडमानः 1400 लोगों की जान खतरे में, नौसेना ने चलाया बचाव अभियान

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मामले पर नजर बनाए रखी है और इनकी सकुशल वापसी का भरोसा दिलाया है

अंडमानः 1400 लोगों की जान खतरे में, नौसेना ने चलाया बचाव अभियान
नई दिल्ली. अंडमान के हैवलॉक और निकोबार द्वीप पर करीब 1400 से ज्यादा पर्यटक भारी बारिश के बीच में फंसे पड़े हैं। इन सभी को बचाने के लिए भारतीय नौसेना ने बड़े स्तर पर बचाव अभियान चलाया हुआ है, लेकिन तेज बारिश और खराब मौसम के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मामले पर नजर बनाए रखी है और इनकी सकुशल वापसी का भरोसा दिलाया है।
राजनाथ ने बताया कि उन्होंने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल जगदीश मुखी से बात की है और मुखी ने उन्हें हैवलॉक द्वीप की परिस्थिति से अवगत कराया है। राजनाथ ने बताया कि हैवलॉक में फंसे सभी पर्यटक सुरक्षित हैं और सरकार उन लोगों को वहां से वापस लाने की पूरी तैयार कर रही है।
राजनाथ ने यह भी जानकारी दी कि अंडमान की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में टीम तैयार है और तूफान की तीव्रता कम होते ही सरकार जल्द से जल्द राहत और बचाव कार्य शुरू करेगी। भारतीय नौसेना ने हैवलॉक में फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए चार पोतों को लगाया है।
हैवलॉक द्वीप बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और सैलानियों को वहां लाने ले जाने के लिए पोत या हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सोमवार रात से खराब मौसम की वजह से अभियान को रोक दिया गया है। दक्षिण अंडमान के उपायुक्त उदित प्रकाश राय ने बताया कि द्वीप पर आए तकरीबन 1400 पर्यटक वहां फंस गए हैं और अपने घर वापस जाने के लिए पोर्ट ब्लेयर आने में असमर्थ हैं।
द्वीप की स्थानीय आबादी भी तूफान से बुरी तरह से प्रभावित हुई है जिससे वहां जरूरी चीजों की आपूर्ति में बाधा आ रही है। साथ ही वहां फंसे पर्यटकों को निकालने का काम मौसम की प्रतिकूल स्थितियों की वजह से अभी शुरू नहीं हो पाया है।
अंडमान प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि तूफानी की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है और राजधानी पोर्ट ब्लेयर के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है। कई इलाकों में मोबाइल और इंटरनेट संपर्क भी टूट गया है। प्रशासन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। राजनिवास पर बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई जिसमें उपराज्यपाल जगदीश मुखी ने स्थिति और प्रशासन द्वारा किए जा रहे राहत अभियानों की समीक्षा की। पर्यटन विभाग ने पोर्ट ब्लेयर और हैवलॉक पर सहायता डेस्क बनाया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top