Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ग्वाटेमाला: ज्वालामुखी फटने से 116 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा लापता

ग्वाटेमाला मे ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है। इस विस्फोट के डेढ़ महीने बीत जाने के बाद भी लगभग 300 लोग आज भी लापता है। जबकि इस विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 116 हो गयी है।

ग्वाटेमाला: ज्वालामुखी फटने से 116 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा लापता

ग्वाटेमाला मे ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था लेकिन इस विस्फोट के डेढ़ महीने बीत जाने के बाद भी लगभग 300 लोग आज भी लापता है। जबकि इस विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 116 हो गयी है।

लेकिन प्रशाशन के लिए समस्या इस बात को लेकर अब और बढ़ गयी है की 200 से अधिक मामले ऐसे है जिनकी जांच बाकी है उसके बाद यह भी निर्धारित करना बाकी है की उन्हें मरने वालों की लिस्ट में शामिल करना है या लापता लोगो की सूची में शामिल करना है।

यह विस्फोट 3 जून को हुआ था जिसमें लगभग 18 लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे। उसके बाद प्रभावित लोगों को सरकार द्वारा बनाए गये शरणस्थल में उन्हें पनाह दी गयी जिसमे भोजन ,स्वास्थ्य संबधी सुविधाए पीड़ितों को मुहैया करवाई गयी है।

इसे भी पढ़े - राहुल गांधी को विदेशी बताने पर मायावती ने लिया बड़ा एक्शन, नेता को किया पार्टी से बाहर

इस विस्फोट में ये इलाके (चिमाल्टेनेंगो, सेकाटेपेकेज, इस्कुइंतला) सर्वाधिक प्रभावित हुए है जिसके बाद इन इलाकों में आपातकाल घोषित कर दिया गया। इस विस्फोट में भी कई प्रकार के हानिकारक गैसों के साथ-साथ जहरीले पदार्थ भी निकल रहे है जो बचाव कार्यों में काफी बाधा उत्पन्न कर रहे है। बताया जा रहा है की यह ज्वालामुखी विस्फोट लगभग 3700 मीटर ऊंचा था।

Next Story
Top