Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाक-चीन सीमा पर दहाड़ेंगे सेना के 1100 एयरक्राफ्ट, नेवी समेत तीनों सेनाओं ने की तैयारी

युद्ध की तैयारियों को परखने के लिए भारतीय वायुसेना अपना सबसे बड़ा अभ्यास करने जा रही है।

पाक-चीन सीमा पर दहाड़ेंगे सेना के 1100 एयरक्राफ्ट, नेवी समेत तीनों सेनाओं ने की तैयारी

युद्ध की तैयारियों को परखने के लिए भारतीय वायुसेना अपना सबसे बड़ा अभ्यास करने जा रही है। खास बात यह है कि युद्धाभ्यास पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर होगा और इससे दुनिया को भारत की ताकत का भी अहसास हो सकेगा।

गगन शक्ति 2018 नाम से यह अभ्यास 10 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच होगा। एयरफोर्स चीफ के आदेश पर एयर फोर्स 48 घंटे के भीतर अपने साजोसामान को युद्ध की तरह रवाना करेगी। वायुसेना अपने पूरे असेट्स और युद्ध से जुड़े साजोसामान को सबसे बड़े युद्धाभ्यास के लिए तैयार कर रही है।

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना युद्ध के हालात की तैयारी के लिए 1100 से ज्यादा लड़ाकू, परिवहन और रोटरी विंग (हेलिकॉप्टर) एयरक्राफ्ट को इस अभ्यास में शामिल करेगी। इसमें एयर फोर्स के 300 से ज्यादा अधिकारियों और 1500 से ज्यादा एयरमेन को रवाना किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः चीनी हैकरों ने हैक की रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट, निर्मला सीतारमण ने दिए कार्रवाई के निर्देश

डे-नाइट होगा अभ्यास

पाकिस्तान से लगती पश्चिमी सीमा और उत्तरी क्षेत्रों में चीन से लगती सीमा पर यह अभ्यास दिन और रात दोनों ही हालात में होगा। पहली बार, भारत का स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस भी युद्धाभ्यास में हिस्सा लेगा और यह आक्रामक व रक्षात्मक दोनों भूमिकाएं निभाएगा।

नौसेना का मैरीटाइम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट मिग 29 भी इस युद्धाभ्यास में शामिल होगा। प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्तान को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

(भाषा-इनपुट)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top