Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदीः अब तक छापेमारी में पकड़े जा चुके हैं 100 करोड़ रुपए

इन नए नोटों में अधिकतर 2000 रुपए के नोट हैं

नोटबंदीः अब तक छापेमारी में पकड़े जा चुके हैं 100 करोड़ रुपए
नई दिल्ली. एक ओर जहां नोटबंदी के ऐलान के बाद से देश की आम जनता जहां पैसों के लिए तड़पती नजर आ रही है वहीं दूसरी कई लोग ऐसे भी हैं जिनके यहां से पुलिस, ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के छापों में लाखों-करोड़ों की संख्या में नए नोट बरामद हो रहे हैं। जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक पड़े छापों में देशभर से 100 करोड़ रुपए के नए नोट बरामद किए जा चुके हैं। इन नए नोटों में अधिकतर 2000 रुपए के नोट हैं।
एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने अपनी जोनल यूनिट्स को निर्देश दिया है कि पकड़े जा रहे नए और पुराने नोटों को तुरंत अलग-अलग शहरों में खुले एजेंसी के अकाउंट में जमा करा दिया जाए, ताकि इन्हें सर्कुलेशन में लाया जा सके।
ईडी के डायरेक्टर करनाल सिंह ने सोमवार को कहा कि इससे पहले एक सर्कुलर जारी कर कहा गया था कि पकड़े गए नोटों को एक सुरक्षित कमरे में रखा जाएगा। उन्होंने कहा, हम इन नोटों को अपने बैंक अकाउंट्स में जमा कराएंगे ताकि इन्हें सर्कुलेशन में लाया जा सके और आम जनता को परेशानियों का सामना न करना पड़े।
इसके अलावा सरकार ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से भी कहा है कि वह पकड़े गए नोटों को बैंकों में जमा कराए। इससे पहले सभी एजेंसियों ने जब्त की गई करंसी को अपने पास सबूत के तौर पर रखा हुआ था। एक सीनियर आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारी ने कहा कि एजेंसियों ने कन्सॉलिडेटेड फंड अॉफ इंडिया में जब्त की हुई नकदी जमा कराई है। अधिकारी ने कहा कि कई बार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुकदमों में वर्षों लग जाते हैं, तब तक जब्त किया हुआ सामान डिपार्टमेंट के लॉकरों में सुरक्षित रहता है।
आपको बता दें कि नोटबंदी के फैसले के बाद से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और ईडी ने बहुत छापेमारी की है। सिर्फ तमिलनाडु और कर्नाटक में ही 60 करोड़ से ज्यादा की नकदी पकड़ी जा चुकी है।
सोमवार को ईडी ने पंजाब में एक एजुकेशन इंस्टिट्यूट चलाने वाले शख्स से 2 हजार रुपये की करंसी में 47 लाख रुपये जब्त किए हैं। एजेंसी इंस्टिट्यूट के उस दावे की जांच कर रही है, जिसमें उसने कहा है कि पकड़े गए पैसे स्टूडेंट्स की जमा कराई हुई फीस के हैं। वहीं कोलकाता में भी एजेंसी ने नई करंसी के 21 लाख रुपये जब्त किए हैं। वहीं नासिक और ठाणे से भी 2 हजार रुपये की करंसी में 50 लाख रुपये पकड़े जा चुके हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top