Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

100 और 50 के नोट बंद की खबर कोरी अफवाह: सरकार

टि्वटर पर जारी सूचना में सरकार ने इस तरह की अफवाहों को झूठ बताया

100 और 50 के नोट बंद की खबर कोरी अफवाह: सरकार
X
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने 100 रुपए और 50 रुपए के नोट पर बंद करने को लेकर आ रही अफवाहों पर पूरी तरह रोक लगा दी है। सरकार ने कहा कि इन नोटों पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगेगी और कहा कि उसका ऐसा कोई इरादा नहीं है। सोशल साइट ट्विटर पर जारी सूचना में सरकार ने इस तरह की अफवाहों को कल्पना मात्र बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से देश को संबोधित कर 50 रुपये और 100 रुपये के नोट को अवैध घोषित करेंगे।
हिंदुस्तान में छपी खबर के मुताबिक, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने ट्विटर पर लिखा है कि यह आधारहीन है। किसी अन्य राशि की मुद्रा पर पाबंदी लगाने का कोई इरादा नहीं है। बता दें कि बयान में इसे काल्पनिक बताया गया है और दलील दी है कि रुपये पर पाबंदी से लाभ के मुकाबले लागत ज्यादा है। इसमें यह भी कहा गया है कि बैंक लॉकर को सील करने तथा स्वर्ण एवं हीरे के आभूषणों को कुर्क करने का कोई इरादा नहीं हैं।
दो हजार रुपये के नये नोट की खराब गुणवत्ता और उसके रंग उतरने की शिकायतों के बारे में सरकार ने कहा कि इसको लेकर चिंता की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ये नोट की सुरक्षा विशेषताएं हैं। बयान में इस बात को भी खारिज किया गया है कि 2,000 रुपये के नोट में चिप लगा है। पीआईबी ने इसे मनगढ़ंत बताया था।
इस अफवाह के बारे में कि लोग कानून का उल्लंघन करने के लिये अन्य रास्ता तलाशेंगे, पीआईबी ने कहा कि प्रवर्तन एजेंसियां जरूरी निगरानी रख रही हैं। इसके अलावा कालाधन पर अंकुश लगाने के लिए बेनामी सौदा कानून में भी संशोधन किया गया है और सूचना साझा करने के लिए अन्य देशों के साथ समझौते किए गए हैं। यह भी स्पष्ट किया गया है कि बड़े नोटों पर पाबंदी लगाने के फैसले में गोपनीयता बरती गयी।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story