Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी के जीवन से जुड़ी 10 खास बातें, जो देश पर हुईं लागू

बचपन में मोदी शर्मिष्ठा झील में तैरते थे। उसमें मगरमच्छ रहते थे।

पीएम मोदी के जीवन से जुड़ी 10 खास बातें, जो देश पर हुईं लागू

मोदी हर काम को अलग ढंग से करना चाहते हैं। रिस्क लेने से कभी नहीं घबराते। विरोधी उन्हें तानाशाह कहते हैं। इस तरह ऐसी कई बातें हैं जो मोदी को देश- दुनिया के नेताओं से अलग करती हैं। आइए इन्हें जानें-

चौंकाने वाले फैसले

अलग होते हैं ज्यादातर फैसले: सबसे अलग करने में यकीन। राज्यों के मिजाज के विपरीत झारखंड में गैर आदिवासी रघुवर दास को, हरियाणा में गैर जाट मनोहरलाल खट्टर को और महाराष्ट्र में गैर मराठा देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री बनाया।

क्योंकि: ब्रिटिश संसद में बोलने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री, मंगोलिया- इजराइल जाने वाले पहले पीएम। यही नहीं पहले प्रधानमंत्री जिन्होंने दिल्ली का दशहरा छोड़ा और लखनऊ की रामलीला अटेंड की। 17 की उम्र में घर छोड़कर भी माता-पिता को चौंकाया था।

स्टाइल आइकॉन

बुलगारी का चश्मा, मॉ ब्लां का पेन : बुलगरी का चश्मा, मॉ ब्लां पेन, मोवाडो की घड़ी इस्तेमाल करते हैं। आधी बांह के कुर्ते इनसे ही फैशन में आए। मोनोग्राम्ड सूट से भारी विवादों में रहे। 2014 में डिजाइनर ट्रॉय कोस्टा ने

क्योंकि: 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा भारत आए तो वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हेडलाइन दी थी कि एयरपोर्ट पर मोदी ने फैशन में मिशेल ओबामा को भी पीछे छोड़ दिया। ओबामा ने भी कहा कि

सोच रहा था कि मोदी कुर्ता पहन लूं।

प्रखर राष्ट्रवादी छवि

अंग्रेजी बोल लेते हैं, बात हिंदी में ही करते हैं: रॉयटर्स से इंटरव्यू में कहा था- हां मैं हिंदू हूं, राष्ट्रवादी भी हूं। गलत क्या है? सर्जिकल स्ट्राइक को सार्वजनिक करना, नोटबंदी को कालेधन के खिलाफ अभियान बताना, ऐसा ही राष्ट्रवादी कदम रहा है।

क्योंकि: मोदी अंग्रेजी बोल लेते हैं, लेकिन हिंदी को हीप्राथमिकता देते हैं। वे किसी भी विदेशी राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री से जानबूझ कर हिंदी में बात करते हैं। सरकारी माध्यम को बढ़ावा देने के लिए आकाशवाणी पर मन की बात कहते हैं। खादी को प्रमोट करते हैं।

नो प्रॉफिट पीएम

परिवार के लोगों के काम में दखल नहीं: लोगों का मानना है कि आगे उनका परिवार नहीं है, इसलिए कोई स्वार्थ नहीं है। 2015 में बड़े भाई सोमाभाई मोदी ने कहा कि मैं नरेंद्र का भाई हूं, पीएम का नहीं। मेरे और उनके बीच एक स्क्रीन है।

क्योंकि: नेहरू जब प्रधानमंत्री थे, तब बेटी इंदिरा साथ रहीं। लाल बहादुर शास्त्री बच्चों और उनके परिवार के साथ रहे। कुंवारे प्रधानमंत्री वाजपेयी भी जब 7 रेसकोर्स रोड आए तो एडॉप्टेड फैमिली नमिता भट्टाचार्य

व उनके पति रंजन साथ में रहने आए।

फिटनेस पसंद

योग करते हैं, खाने में भाकरी व खिचड़ी: मोदी रोज सुबह पांच बजे उठकर एक घंटे योग करते हैं। भाकरी और

खिचड़ी वे ज्यादा खाते हैं। इडली, डोसा और पोहा उन्हें पसंद है। गर्मी में भी थोड़ा गुनगुना पानी ही पीते हैं।

क्योंकि: मोदी खान-पान का विशेष ध्यान रखते हैं। एंडी मरीनो की किताब-नरेंद्र मोदी : अ पॉलिटिकल बायोग्राफी के अनुसार उन्होंने बचपन में नमक छोड़ दिया था। फिर मिर्च छोड़ दी। कुछ समय के बाद तेल में बना खाना भी छोड़ दिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top