Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर, 20 हजार करोड़ का लेनदेन प्रभावित

करीब 10 लाख बैंककर्मियों के हड़ताल पर जाने से देशभर में सार्वजनिक बैंकों की शाखाओं में चेक क्लीयरेंस, खाते से नकदी निकालने और जमा करने से जैसे बैंकिंग कामकाज प्रभावित होंगे।

10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर, 20 हजार करोड़ का लेनदेन प्रभावित
X

बैंक कर्मचारियों की दो दिवसीय हड़ताल का देशभर में व्यापक तौर पर असर दिखा और बैंकिंग कामकाज प्रभावित रहे। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) द्वारा वेतन में 2 प्रतिशत वृद्धि की पेशकश के विरोध में देशभर के लगभग 10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहे।

उद्योग संगठन एसोचैम ने दावा किया है कि इस हड़ताल से लगभग 20,000 करोड़ रुपए के लेनदेन प्रभावित हो सकते हैं। बैंक कर्मचारी संघों के संयुक्त मोर्चे यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) से हड़ताल वापस लेने का आग्रह किया है।

संगठन ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की हालत में सुधार के लिए राहत योजना लाने का भी आग्रह किया। एसोचैन ने बयान में कहा कि सार्वजनिक बैंक डूबे कर्ज की मार झेल रहे हैं।

रिपोर्टों के मुताबिक उनका घाटा मार्च 2018 तिमाही में बढ़कर 50,000 करोड़ रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने को है, जो कि इससे पिछली तिमाही में हुए घाटे 19,000 करोड़ रुपए के दोगुने से अधिक है।

एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि इस खराब स्थिति को ध्यान में रखते हुए एसोचैम सरकार से राहत योजना पेश करने का आग्रह करता है, जिसमें सार्वजनिक बैंकों की बेहतर हालत बहाल करना सुनिश्चित हो।

उन्होंने कहा कि करीब 10 लाख बैंककर्मियों के हड़ताल पर जाने से देशभर में सार्वजनिक बैंकों की शाखाओं में चेक क्लीयरेंस, खाते से नकदी निकालने और जमा करने से जैसे बैंकिंग कामकाज प्रभावित होंगे।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ के महासचिव सी. एच. वेंकटाचलम ने कहा कि देशव्यापी हड़ताल में करीब 10 लाख कर्मचारियों ने हिस्सा लिया क्योंकि वेतन हमारे लोकतांत्रिक अधिकार का एक हिस्सा है। देश में 21 सरकारी बैंकों की करीब 85,000 शाखाएं हैं जिनकी बैंकिंग कारोबार में हिस्सेदारी करीब 70 प्रतिशत है।

बैंक कर्मियों का मार्च

वेतन वृद्धि की मांग कर रहे कर्मचारियों ने दक्षिण मुंबई के पीएम रोड से आजाद मैदान तक मार्च भी निकाला। बैंक कर्मचारी संघों का दावा है कि प्रदर्शन में 21 सरकारी वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, 13 निजी बैंक और छह विदेशी बैंकों ने हिस्सा लिया। निजी और विदेशी बैंकों के कुछ कर्मचारी भी संघ के सदस्य है।

इन बैंकों में सामान्य कामकाज

आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक जैसे निजी बैंकों में कामकाज लगभग सामान्य रहा। यहां हड़ताल का कोई असर नहीं हुआ।

कर्मचारी की मौत

बैंक अधिकारियों की हड़ताल के दौरान एक अधिकारी की मौत हो गई है। पंजाब बॉर्डर पर मौजूद फाजिल्का जिले में एक पीएनबी बैंक अधिकारी की हड़ताल के दौरान मौत हो गई। फाजिल्का में ये हड़ताल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास चल रही थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story