Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मन की बात: फिटनेस इंडिया चैलेंज से लेकर खराब मौसम तक, पढ़ें पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने समुंद्र यात्रा से वापस लौंटी 6 नेवी महिला अधिकारियों, फिटनेस इंडिया चैलेंज, माउंट एवरेस्ट, स्वच्छ गंगा अभियान, विश्व पर्यावरण दिवस और खराब मौसम पर चर्चा की।

मन की बात: फिटनेस इंडिया चैलेंज से लेकर खराब मौसम तक, पढ़ें पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वीं बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने हाल ही में हुए ताजा मुद्दों पर बात की। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने समुंद्र यात्रा से वापस लौंटी 6 नेवी महिला अधिकारियों, फिटनेस इंडिया चैलेंज, माउंट एवरेस्ट, स्वच्छ गंगा अभियान, विश्व पर्यावरण दिवस और खराब मौसम पर चर्चा की।

ये हैं पीएम मोदी 44वें मन की बात कार्यक्रम की 10 अहम बातें...

1. मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि सारी दुनिया में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियां चल रही हैं। योगा फॉर यूनिटी और हार्मोनियस सोसायटी ने संदेश दिया।

2. 5 जून को पूरा देश आधिकारिक तौर पर विश्व पर्यावरण दिवस की मेज़बानी करेगा। यह भारत के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस दिन पर हम सब इस बारे में सोचें कि हम अपने ग्रह को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए क्या कर सकते हैं?

3. फिट इंडिया अभियान से आज हर कोई जुड़ रहा है, मैं मानता हूं कि ये बहुत अच्छी चीज है और इस तरह का चेलैंज हमें फिट रखने और दूसरों को भी फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा। कई खेल हमें समाज, पर्यावरण आदि के बारे में जागरूक करते हैं।

4. पीएम मोदी ने कहा कि अभी दो महीने पहले जब मैंने फिट इंडिया की बात की थी तो मैंने नहीं सोचा था कि इस पर इतना अच्छा रिस्पॉन्स आएगा, इतनी भारी संख्या में हर क्षेत्र से लोग इसके समर्थन में आगे आएंगे।

5. वहीं पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान खराब मौसम को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि मौसम के पैटर्न में जो बदलाव है, उसी का परिणाम है कि हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा ने हमें प्रकृति के साथ संघर्ष करना नहीं सिखाया है।

6. चंद्रपुर के एक आश्रम स्कूल के आदिवासी बच्चों के ग्रुप ने सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की इसको लेकर भी पीएम ने मन की बात में जिक्र किया। उन्होने काह कि इन युवाओं ने 'मिशन शौर्य' के तहत ऐवरेस्ट फतह कर पूरे देश को गौरवान्वित किया है।

7. पीएम ने इस दौरान देश की बाहदूर बेटियों को लेकर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने 16 साल की शिवांगी पाठक जो माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय महिला बनी। उन्हें बधाई दी।

8. पीएम मोदी ने मन की बात में महिला नेवी की अधिकारियों की भी चर्चा की। पीएम मोदी ने शुरूआत में भारत की 6 बेटियों को उत्साह और बधाई दी।

9. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इन सभी बेटियों से मिलने का, उनके अनुभव सुनने का अवसर मिला, उनके एडवैंचर को, नेवी की प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए, भारत का मान-सम्मान बढ़ाने के लिये बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

10. पीएम ने इस दौरान 250 से भी ज़्यादा दिन समुद्र के माध्यम से पूरी दुनिया की सैर कर भारत वापस लौटने को विश्व में अपने आप में एक पहली घटना बताई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story