Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें पीएम मोदी के कार्यक्रम ''मन की बात'' की 10 अहम बातें

देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर ''मन की बात'' कार्यक्रम को संबोधित किया। ये 42वां एपिसोड था। जिसमें पीएम ने योग, किसान, आम आदमी के कार्यों की प्रशंसा की।

जानें पीएम मोदी के कार्यक्रम

देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित किया। ये 42वां एपिसोड था। जिसमें पीएम ने योग, किसान, आम आदमी के कार्यों की प्रशंसा की।

हम आपके लिए मन की बात कार्यक्रम से 10 अहम बातें लाए हैं। जिन पर पीएम मोदी ने ज्यादा जोर दिया।

1. पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि देश कैसे यह उत्सव मनाये, आप सबसे मेरा आग्रह है, आप MyGov के माध्यम से इस पर अपने विचार सबके साथ शेयर करें।

2. पीएम ने किया कि आज मुद्रा योजना, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया इनीशिएटिव हमारे युवा इनोवेटर्स, युवा उद्यमी को जन्म दे रही है। जो विकास की तरफ लगातार बढ़ रही है।

3. पीएम मोदी ने इस दौरान बाबासाहेब ने औद्योगीकरण की बात कही। उन्होंने आगे कहा कि बाबासाहेब के विचार भारत के विकास के लिए अहम है और उद्योगों का विकास शहरों में ही होगा, बाबासाहेब ने इसके लिए गांवों को शहर बनाने की बात कही थी।

4. महात्मा गांधी, शास्त्री जी, लोहिया जी, चौधरी चरण सिंह जी, चौधरी देवीलाल जी सभी ने कृषि और किसान को देश की अर्थव्यवस्था और आम जन-जीवन का एक अहम अंग माना है।

5. देशभर में 3 हजार से अधिक जन-औषधि केंद्र खोले गए हैं, जहां 800 से ज्यादा दवाइयां कम कीमत पर उपलब्ध कराई जा रही हैं और भी नए केंद्र खोले जा रहे हैं।

6. उत्तर प्रदेश की एक महिला अनेकों संघर्ष के बावजूद 125 शौचालयों का निर्माण करती है। महिलाओं को उनके हक के लिए प्रेरित करती है और तब मातृ-शक्ति के दर्शन होते हैं।

7. कानपुर के डॉक्टर अजीत मोहन चौधरी की कहानी सुनने को मिली कि वो फुटपाथ पर जाकर गरीबों को देखते हैं और उन्हें फ्री दवा भी देते हैं।

इसे भी पढ़ेंः पतंजलि के उत्पादों के प्रचार कार्यक्रम में CM फडणवीस की पत्नी के खिलाफ नारेबाजी

8. एक रिक्शा-चालक अहमद अली ने अपनी इच्छाशक्ति के बल पर गरीब बच्चों के लिए 9 स्कूल बनवाये हैं।

9. पीएम मोदी ने मन की बात में अहमद अली की अदम्य इच्छा शक्ति और डॉ अजीत मोहन चौधरी की बन्धु भाव की कहानी सुनाई।

10. पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात करते हैं। इसका टेलीकास्ट रेडियो के अलावा दूरदर्शन, नरेंद्र मोदी एप पर होता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top