Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-दक्षिण कोरिया के बीच हुआ अहम समझौता

दोनों देशों के बीच स्मार्ट सिटी परियोजना को लेकर अपसी सहमति बनी।

भारत-दक्षिण कोरिया के बीच हुआ अहम समझौता

भारत और दक्षिण कोरिया के बीच रिश्तों को मजबूत करने के लिए दोनों देशों के बीच अहम समझौते हुए। बता दें कि दोनों देशों के बीच स्मार्ट सिटी को लेकर 10 अरब डॉलर की सहायता के लिए दक्षिण कोरिया के साथ करार हुआ है।

भारतीय वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस समझौते के तहत नौ अरब डॉलर का ऋण रियायती दर पर देने और एक अरब डॉलर विकास परियोजनाओं के लिए है। दोनो पक्षों ने इसमें से कुछ हिस्से को भारत में स्मार्ट सिटी परियोजाओं में लगाने पर भी सहमति जताई।

कोरिया की आधिकारिक यात्रा पर आये वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यहां दक्षिण कोरिया के नव नियुक्त उप प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री किम डांग यीओन के साथ पांचवें भारत कोरिया वित्तीय परिचर्चा की सहअध्यक्षता की।

इस दौरान दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश और आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। इसी बीच भारत ने दक्षिण कोरिया को अपने यहां पूंजी और प्रौद्योगिकी लगाने की पेशकश की जबकि दक्षिण कोरिया ने आर्थिक भागीदारी कर भारतीय अवसरों का लाभ उठाने पर जोर दिया।

बयान के मुताबिक, 'उन्होंने वरिष्ठ आधिकारिक स्तर पर एक तंत्र की स्थापना करने पर सहमति जताई, ताकि भारत में अच्छी अवसंरचना परियोजनाओं की पहचान किया जा सके और उसमें कोष का कुछ हिस्सा लगाया जा सके।'

समझौतों पर हस्ताक्षर वित्तमंत्री अरुण जेटली के दक्षिण कोरिया के चार दिवसीय दौरे के दौरान हुए। वित्तमंत्री भारत-कोरिया वित्तीय वार्ता तथा एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की द्वितीय सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top