Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज की 10 बड़ी खबरें

भारत में चुनावी खुमार इस समय उफान पर है। पार्टियों के साथ-साथ लोगों में भी इस बात की जोरदार चर्चा है कि इस बार देश की डोर किसके हाथ में जाने वाली है।

भारत में चुनावी खुमार इस समय उफान पर है। कांग्रेस द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र आज सबसे ज्यादा चर्चा मे रहा। पाटीदार आंदोलन से राष्ट्रीय राजनीति में पहुंचे हार्दिक पटेल को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। उमर अब्दुल्ला के भारत से अलग कश्मीर बयान पर बवाल मचा है। एक तरफ राजद में उठापटक मची हुई है तो मायावती अपनी मूर्तियों के निर्माण को अजीब तरीके से सही बताने में जुटी हैं। सेंसेक्स छलांगे मारते हुआ आज पहली बार 39 हजार के पार पहुंच गया। बात खेल जगत की करें तो IPL में एक अदद जीत को तरस रही विराट की सेना पहली जीत दर्ज करने आज उतरेगी। दिनभर की 10 बड़ी खबरे को विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़िए...

1- कांग्रेस का घोषणा पत्र

आज की सबसे बड़ी खबर कांग्रेस द्वारा जारी किया गया चुनावी घोषणा पत्र है जिनमें कई जोरदार वायदे किए गए हैं। विशेषज्ञों की माने तो इस घोषणा पत्र से सियासी जंग और भी दिलचस्प हो गई है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गरीबी पर वार, 72 हजार का नया नारा दिया है। साथ ही युवाओं के रोजगार और किसानों की कर्जमाफी को भी अपने चुनावी घोषणा पत्र मे शामिल की है।

2- हार्दिक पटेल नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

सुप्रीम कोर्ट ने हार्दिक पटेल द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया है। याचिका पर सुनवाई न होने से हार्दिक पटेल इस लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं बन पाएंगे। पाटीदार आंदोलन के दौरान गुजरात में हिंसा हुई थी इसी मामले में हार्दिक को 2 साल की सजा हुई है।

3- RSS कार्यालय की सुरक्षा हो वापस

भोपाल के राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यालय से हटाई गई सुरक्षा पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सीएम कमलनाथ से अपील की है कि कार्यालय की सुरक्षा को वापस किया जाए। भाजपा ने सुरक्षा हटाने को लेकर कांग्रेस पर आरोप लगाया है। कहा कि किसी अनहोनी पर कांग्रेस सरकार होगी जिम्मेदार।

4-तेज प्रताप की नई पार्टी

बिहार की राष्ट्रीय जनता दल में दो भाग हो गए हैं। लालू यादव के बड़े पुत्र तेज प्रताप ने अपने दो कार्यकर्ताओं को टिकट न मिलने पर नयी पार्टी बनाने का एलान कर दिया। उन्होंने छोटे भाई तेजस्वी यादव को अल्टीमेटम दिया है कि अगर हमारी मांग नहीं मानी गई तो हम लालू राबड़ी मोर्चा नाम की पार्टी का गठन करके चुनाव लड़ेंगे।

5- उमर के अलग प्रधानमंत्री के बयान पर बवाल

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर में एक चुनावी रैली के दौरान कहा कि अल्लाह ने चाहा तो कश्मीर में एक बार फिर अलग राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बनाया जा सकेगा। उनके इस बयान के बाद सभी पार्टियों ने उनकी निंदा की है। पीएम मोदी ने उमर के इस बयान पर कांग्रेस से सवाल दागते हुए पूछा कि अपने सहयोगी पार्टी के नेता के इस बयान से क्या आप सहमत हैं?

6- शेयर बाजार का नया कीर्तिमान

शेयर बाजार ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। सेंसेक्स पहली बार 39 हजार के पार जाकर बंद हुआ। इस दौरान निफ्टी ने भी नया कीर्तिमान बनाते हुए 11710 के पार चला गया।

7- कल्याण सिंह के बयान पर असहमति

अलीगढ़ में मीडिया के सवाल पर जवाब देते हुए राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि हम सब बीजेपी कार्यकर्ता हैं हम चाहते हैं कि दुबारा नरेन्द्र मोदी देश के पीएम बने। उनके इस बयान पर कांग्रेस ने कड़ा एतराज जताया है। चुनाव आयोग ने इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी है।

8- मूर्ति मामले पर मायावती का जवाब

मायावती ने स्वयं की मूर्ति लगवाने के जवाब में आज कहा कि पैसा विधानसभा में समस्त विधायको की मौजूदगी में संवैधानिक रुप से पास करवाया गया है। किसी और की मूर्ति पर इतने सवाल नहीं होते जितना दलितों की मूर्ति पर किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि पैसा शिक्षा पर खर्च हो या मूर्ति पर ये कोर्ट में तय नहीं होगा।

9- निजी कम्पनियों में काम करने वालो को मिलेगा ज्यादा पेंशन

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को निजी कंपनियों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए पहले से ज्यादा पेंशन का रास्ता साफ कर दिया है। अब पेंशन में कई गुना की बढ़ोतरी हो जाएगी। अदालत ने कर्मचारी भविष्य निधि संस्था द्वारा केरल उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ दाखिल विशेष याचिका को खारिज कर दिया है।

10- राजस्थान और बेंगलुरु में पहली जीत के लिए मैच

आईपीएल के शुरुआती दौर के सभी मैच हार चुकी विराट कोहली की कप्तानी वाली रायल चैलेंजर बैंगलोर जीत का खाता खोलने उतरेगी। वहीं दूसरी तरफ राजस्थान भी हर मैच मे अच्छी पकड़ बनाने के बाद हार जाने की कमी को दूर करना चाहेगा।

10-शाहरुख खान के बेटे करेंगे फिल्मो मे डेब्यू

बॉलीवुड फैंस के लिए खुशखबरी आई है। जाह्नवी कपूर, सारा अली खान के बाद शाहरुख खान के बेटे के भी फिल्म में डेब्यू की खबर आ रही है। फिलहाल वह किस फिल्म के जरिए पर्दे पर आएंगे इसके बारे में अभी कह पाना बेहद मुश्किल है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top