Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

1 फरवरी का इतिहास : बजट की बदल गई थी तारीख, कल्पना चावला का निधन

1 फरवरी का दिन नासा और सारी दुनिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के दिल में एक टीस बनकर बसा है। 2003 में एक फरवरी को अमेरिका का अंतरिक्ष शटल कोलंबिया अपना अंतरिक्ष मिशन समाप्त करने के बाद धरती के वातावरण में वापस लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार सभी सात अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई। आइए जानते हैं आज का इतिहास।

1 फरवरी का इतिहास : बजट की बदल गई थी तारीख, कल्पना चावला का निधन

1 फरवरी का दिन नासा और सारी दुनिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के दिल में एक टीस बनकर बसा है। 2003 में एक फरवरी को अमेरिका का अंतरिक्ष शटल कोलंबिया अपना अंतरिक्ष मिशन समाप्त करने के बाद धरती के वातावरण में वापस लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार सभी सात अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई। भारत पर भी इस घटना का गहरा असर पड़ा क्योंकि भारत की महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला भी इस हादसे में मारी गईं। कोलंबिया में मिशन स्पेशलिस्ट के तौर पर गईं कल्पना भारत में हरियाणा के करनाल में 1 जुलाई 1961 को पैदा हुईं और वह पंजाब इंजीनियरिंग कालेज में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली पहली महिला थीं। देश दुनिया के इतिहास में एक फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है।

1 फरवरी 1881 : दिल्ली में सेंट स्टीफन कालेज की स्थापना। यह दिल्ली का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित कालेज है।

1 फरवरी 1884 : आक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के 10 खंडों में से पहला खंड लंदन में प्रकाशित हुआ। अंतिम खंड 1928 में छपा।

1 फरवरी 1977 : भारत के पहले राष्ट्रीय रेल संग्रहालय की नई दिल्ली में स्थापना। इसमें रेलवे के विकास की यात्रा के सभी पड़ावों को बड़े जतन से सहेजा गया है।

1 फरवरी 1979 : 14 वर्षों के निर्वासन के बाद ईरान के आध्यात्मिक नेता आयतुल्लाह खुमैनी स्वदेश वापस लौटे। सड़कों के दोनो किनारों पर खड़े लाखों अनुयाइयों ने उनका स्वागत किया।

1 फरवरी 2002 : अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की आतंकवादियों ने सिर कलम करके हत्या की।

1 फरवरी 2003 : अंतरिक्ष से वापिस लौटते हुए अमेरिका का अंतरिक्ष यान कोलंबिया पृथ्वी के वातावरण में आते ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हादसे में भारत की कल्पना चावला सहित सातों अंतरिक्ष यात्री मारे गये।

1 फरवरी 2004 : सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान भगदड़ मचने से 250 से ज्यादा लोगों की मौत और 244 घायल।

1 फरवरी 1984 : ब्रिटेन में आधे पैसे :हाफ पैनी: का सिक्का बंद किया गया। दरअसल इस सिक्के के निर्माण पर जितना खर्च आता था वह इसके मूल्य से कहीं अधिक था।

1 फरवरी 2006 : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मिस्र और नाइजर से पोलियो के उन्मूलन की सूचना दी और केवल भारत, अफगानिस्तान, नाइजीरिया और पाकिस्तान में इसकी मौजूदगी की बात कही। कुछ देशों में इसका संक्रमण दोबारा लौटने की भी जानकारी दी।

1 फरवरी 2009 : भारत के महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा की जोड़ी ने आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पहली बार मिक्स्ड डबल का ख़िताब जीता।

1 फरवरी 2013 : नेटफ्लिक्स ने ‘हाउस आफ लॉर्डस' धारावाहिक की सभी 13 कड़ियां रिलीज कीं। यह नेटफ्लिक्स के लिए बना पहला धारावाहिक था। टेलीविजन के किसी धारावाहिक की सभी कड़ियों को एक साथ देखना अपने आप में एक नया अनुभव था, जो तेजी से लोकप्रिय हुआ।

1 फरवरी 2017: जीएसटी लागू होने के बाद पहली बार बजट पेश हुआ। पहले जो बजट मार्च में पेश किया जाता था। उसका समय बदल दिया गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top