V Srinivas Prasad Passed Away: कर्नाटक के चामराजनगर के भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वी श्रीनिवास प्रसाद का सोमवार, 27 अप्रैल की तड़के 1.27 बजे बेंगलुरु के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया। प्रसाद 76 साल के थे। वह पिछले 4 दिनों से आईसीयू में भर्ती थे। श्रीनिवास उम्र संबंधी कई बीमारियों से पीड़ित थे। उन्हें 22 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मौत की वजह मल्टी ऑर्गन फेल्योर बताई गई है। 

7 बार सांसद और 2 बार विधायक रहे प्रसाद
अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर मैसूर में उनके जय लक्ष्मीपुरम आवास पर रखा जाएगा। श्रीनिवास चामराजनगर से 7 बार सांसद और नंजनगुड से 2 बार विधायक रहे। श्रीनिवास ने अपने राजनीतिक करियर की स्वर्ण जयंती जश्न के बाद 17 मार्च को संन्यास लेने का ऐलान किया था। हालांकि, उनका आवास राजनीतिक गतिविधियों की चहल-पहल से हमेशा गुलजार रहा। क्योंकि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा सहित कांग्रेस और भाजपा दोनों के नेताओं ने उनका समर्थन मांगने के लिए उनसे मुलाकात की थी।

बचपन से संघ के प्रति था झुकाव
वी श्रीनिवास प्रसाद का जन्म 6 जुलाई, 1947 को मैसूर के अशोकपुरम में एम वेंकटैया और डी वी पुट्टम्मा के घर हुआ था। प्रसाद ने 17 मार्च, 1974 को कृष्णराज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनावी राजनीति में प्रवेश किया था। वह बचपन से 1972 तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के स्वयंसेवक थे और जनसंघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में सक्रिय थे। एक दलित नेता और राजनीतिज्ञ होने के अलावा वह अपनी गहन पढ़ाई और बुद्धि के लिए जाने जाते थे।

प्रसाद ने 14 चुनाव लड़े, जिनमें से आठ में जीत हासिल की। उन्होंने चामराजनगर निर्वाचन क्षेत्र से 9 लोकसभा चुनाव लड़े और छह में विजयी हुए। उन्होंने 1999 से 2004 तक लोकजनशक्ति सांसद के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया। वह दो बार विधायक चुने गए और कर्नाटक के राजस्व मंत्री के रूप में कार्य किया।

कांग्रेस, फिर जनता दल (यूनाइटेड) में शामिल होने और फिर कांग्रेस में लौटने से पहले उन्होंने 1980 में जनता पार्टी के सदस्य के रूप में अपनी लोकसभा यात्रा शुरू की। 2016 में सिद्धारमैया कैबिनेट से हटाए जाने के बाद वह बीजेपी में शामिल हो गए।

प्रसाद के परिवार में तीन बेटियां
प्रसाद के परिवार में उनकी पत्नी भाग्यलक्ष्मी और तीन बेटियां हैं। प्रथिमा प्रसाद, पूर्णिमा और पूनम। उनके एक अन्य दामाद देवराज एक आईआरएस (राजस्व) अधिकारी हैं, जो हैदराबाद में जीएसटी आयुक्त (अपील) के रूप में कार्यरत हैं।