Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिना आधार नंबर नहीं मिलेगी इंजीनियरिंग की डिग्री, तत्काल बनवा लें आधार कार्ड

सत्र 2015-16 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग लेने वाले छात्र जिन्होंने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है, वे तत्काल बनवा लें।

बिना आधार नंबर नहीं मिलेगी इंजीनियरिंग की डिग्री, तत्काल बनवा लें आधार कार्ड
X
ग्वालियर. इंजीनियरिंग व अन्य प्रोफेशनल कोर्स संचालित करने वाले प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस बार छात्रों को आधार नंबर देना जरूरी होगा। सत्र 2015-16 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन में भाग लेने वाले छात्र जिन्होंने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है, वे तत्काल बनवा लें। इसके बिना उन्हें काउंसलिंग में शामिल नहीं किया जाएगा। तकनीकी शिक्षा विभाग इस बार छात्रों से जमा कराए जाने वाले दस्तावेजों में आधार कार्ड को भी शामिल कर रहा है। पिछले कुछ सालों से एडमिशन में गड़बड़ी और स्कॉलरशिप को लेकर आ रही परेशानी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

इससे निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों की मुसीबत बढ़ गई है। सत्र 2014-15 में दाखिले के प्रतिशत में करीब 40 प्रतिशत की कमी आई है। कॉलेज प्रबंधन सीएलसी राउण्ड का इंतजार कर बड़ी मुश्किल से अपनी सीटें भर पा रहे हैं। ऐसे में आधार कार्ड के नए नियम ने उन्हें मुसीबत में डाल दिया है।

30PICS: जो कर देंगी आपको हैरान, लेकिन फिर भी हंस-हंस कर हो जाए लोटपोट


प्रदेश में प्रोफेशनल कोर्स की स्थिति


कोर्स कॉलेज सीटें
बीई 215 1, 15,000

एमबीए 209 23,394
एमसीए 80 5,850
बीफॉर्मा 90 6,786
बीआर्क 4 320
होटल मैनेजमेंट 4 300

इसलिए है जरूरी अधिकारियों के अनुसार इस बार सुरक्षा की दृष्टि से आधार नंबर भी भरवाए जा रहा हैं। इसके पीछे मुख्य कारण छात्रों द्वारा एडमिशन में की जाने वाली गड़बड़ी को रोकना है। कई छात्र के द्वारा एक साथ दो कॉलेजों में दाखिला लेने के मामले पिछले दो वर्षों में बढ़े हैं। वहीं कई छात्र फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भी दाखिला ले लेते हैं। उनका मानना है कि आधार कार्ड बैंक से लिंक होने के बाद स्कॉलरशिप भी सही खाते में जाएगी। अगले सत्र से बीई में दाखिले के लिए आधार कार्ड नंबर को अनिवार्य किया जा रहा है। बिना आधारकार्ड के कोई भी छात्र बीई की काउंसलिंग में भाग नहीं ले सकेगा। दाखिला प्रक्रिया में हो रही गड़बड़ी को रोकने के लिए यही एक रास्ता है।

मानहाानि के मामले शीला दीक्षित को मिली राहत, भाजपा नेता विजेंदर गुप्ता ने लगया था आरोप

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, कुछ और बातें -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story