Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

6 किमी पैदल चल अस्पताल पहुंची गर्भवती महिला

हर बारिश में मार्ग दलदल में तब्दील हो जाते हैं।

6 किमी पैदल चल अस्पताल पहुंची गर्भवती महिला
X
बड़ामलहरा. मॉनसून की भारी बारिश में मध्य प्रदेश के कई इलाकों में दुश्वारियां बढ़ गई हैं। एक तरफ यहां बाढ़ का कहर बरपा हुआ है वहीं लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से हालात और बिगड़ गए हैं। ऐसा ही कुछ हाल छतरपुर जिले का भी है। यहां सड़कें तालाब बन चुकी हैं। गांव-शहर को जोड़ती हुई सड़कें दलदल में तब्दील हो गई हैं, यातायात का कोई साधन नहीं है और स्वास्थ्य सेवाएं ठप हो गई हैं। इन हालात का खामियाजा स्थानीय लोगों को उठाना पड़ रहा है।
मध्य प्रदेश के बड़ामलहरा गांव में मार्ग दलदल में तब्दील होने से एक गर्भवती महिला को 6 किमी रास्ता पैदल ही तय करना पड़ा। इसके बाद उसे अस्पताल में प्रसव सेवाएं उपलब्ध हो सकीं। जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरकना स्थित मजरा समरेठा पहुंच मार्ग की स्थिति बद से बदतर हो चुकी है। हाल ही में हुई बारिश के चलते यह रास्ता तालाब का रूप ले चुकी है।
इस बारे में ग्रामीणों का कहना है कि समरेठा से सरकना मुख्य मार्ग तक करीब छह किमी सड़क जरा सी बरसात होने पर दलदल में तब्दील हो जाती है। ऐसे में यहां से गुजरने वाले राहगीरों को काफी परेशानियों से होकर रास्ता तय करना पड़ता है।
ग्रामीणों ने बताया कि परेशान एक सैकड़ा से अधिक ग्रामीण महिला-पुरुषों ने विगत 11 अगस्त को बड़ामलहरा तहसील मुख्यालय पर जाकर यह मार्ग मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना से जोड़ने की मांग उठाई थी। साथ ही तहसीलदार त्रिलोक सिंह पोसाम के समक्ष समस्या रखी थी। इसके बाद एसडीएम के नाम एक ज्ञापन सौंपकर इस मार्ग की तात्कालिक व्यवस्था बनाने की मांग की थी।
इस बारे में आशा कार्यकर्ता हरीबाई बताती हैं कि गांव में राजेश यादव की पत्नी संध्या को प्रसव पीड़ा होने पर जननी एक्सप्रेस वाहन की मदद लेने कई बार कॉल सेंटर फोन लगाने के बाद भी सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकी। जब पीड़ा ज्यादा बढ़ने लगी तब उसे इस तालाबनुमा रास्ते से करीब छह किमी रास्ता तय करना पड़ा। गर्भवती महिला को मुख्य मार्ग तक पैदल पहुंचकर एक ऑटो की मदद लेकर अस्पताल तक पहुंचाया जा सका।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story