Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

37.68 कैरेट का है हीरा, 8.62 करोड़ में बिके हीरे और एक हीरे को नहीं मिला खरीददार

दो दिन से चल रही हीरे की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी को लेकर बहुत उत्सुकता थी।

37.68 कैरेट का है हीरा, 8.62 करोड़ में बिके हीरे और एक हीरे को नहीं मिला खरीददार
X
पन्ना. जिले में दो दिन से चल रही हीरे की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी को लेकर बहुत उत्सुकता थी। इसमें 13,200 कैरेट हीरे नीलामी के लिए रखा गया। इसमें पन्ना के एनएमडीसी से 2011 में निकला 37.68 कैरेट का अब तक का सबसे बड़ा हीरा भी शामिल था। तब आम चर्चा में इसकी कीमत पांच करोड़ तक आंकी गई थी लेकिन हीरा अधिकारी की मानें तो इसकी बोली कभी 60 लाख से ऊपर नहीं जा पाई।
23-24 सितंबर 2014 को हुई नीलामी में इसकी बोली 52 लाख रुपए लगाई गई। जिसे अधिकारियों ने अनुमानित कीमत से 50 फीसद कम पाया। इसके साथ ही 34.37 कैरेट का एक ओर हीरा भी नीलामी में रखा गया था, इसे भी अब तक कोई खरीदादार नहीं मिल पाया। हीरे की नीलामी में सूरत, मुंबई, बनारस, बांदा, झांसी, पन्ना सहित देशभर के लगभग 120 व्यापारी शामिल हुए।
मुंबई से आए एनएमडीसी के कर्मिशियल विभाग के अधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दो दिन चली नीलामी में लगभग 6201.71 कैरेट हीरा 8.62 करोड़ बिके। पर हीरों के जौहरी हो या आम आदमी, यहां हर शख्स यह जानना चाहता था कि बड़ा हीरा बिका या नहीं। बुधवार शाम जब व्यापारियों को बोली थमी तो फिर मायूसी ही हाथ लगी। यह हीरा नहीं बिक पाया था पर उम्मीद खत्म नहीं हुई है रात गहराते-गहराते यहां फिर यह बात होने लगी कि अगली नीलामी कब है ? शायद नवंबर में। तीन साल से 6 बार नीलामी की भेंट चढ़ चुके इस हीरे को एनएमडीसी के अफसर अब मुंबई ले जाने की तैयारी में है। उनका कहना है अब इसे बोर्ड आूफ डाएरेक्टर्स के सामने रखेंगे। वे इस पर निर्णय लेकर मुंबई में इसकी नीलामी रख सकते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, क्या कहा अधिकारियों ने-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story