Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्यप्रदेश में नर्मदा का पानी पीने योग्य, वो भी बिना फिल्टर किए

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने जांच के बाद दिया नर्मदा नदी को ''ए ग्रेड''

मध्यप्रदेश में नर्मदा का पानी पीने योग्य, वो भी बिना फिल्टर किए
X
इंदौर. प्रदेश के लिए अच्छी खबर है। जीवनदायिनी नर्मदा का जल पूरे प्रदेश में 'ए ग्रेड' का पाया गया है यानी आप इसे बिना फिल्टर किए भी पी सकते हैं। यह खुलासा मप्र पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा प्रदेशभर में हाल ही में लिए गए नर्मदा जल की सैंपल की रिपोर्ट से हुआ है। रिपोर्ट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे पहले जब सैंपल लिए गए थे, तब कुछ स्थानों पर पानी बी ग्रेड का भी मिला था।
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल
2013 में एक छात्र संगठन ने प्रदेश में नर्मदा में फैल रहे प्रदूषण और इससे बचाव को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में याचिका दायर की थी। एनजीटी ने बोर्ड को निर्देश दिए थे कि प्रदेश में अलग-अलग जगह से नर्मदा जल के सैंपल लेते हुए उसकी रिपोर्ट पेश की जाए। बोर्ड ने विभिन्न स्थानों से सैंपल लेकर जांच की। इसमें सभी जगह नर्मदा जल ग्रेड का मिला।
31 स्थानों के पानी की जांच
सैंपलफरवरी के आखिरी सप्ताह से मार्च के पहले सप्ताह के बीच 31 जगह से लिए गए। ये जगह अमरकंटक, जबलपुर, होशंगाबाद, ओंकारेश्वर, महेश्वर, खलघाट, बड़वानी, कोटेश्वर और ककराना के बीच हैं। सभी जगह नर्मदा का पानी ग्रेड का आया है। यह संकेत है कि नर्मदा की गुणवत्ता सुधर रही है। - डी.के. वाघेला, प्रयोगशाला प्रभारी पीसीबी
5 ग्रेड तक मापते हैं गुणवत्ता
पॉल्यूशनबोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि पानी की गुणवत्ता पांच ग्रेड (ए से ई) में मापी जाती है। ग्रेड का पानी सबसे अच्छा होता है। इसे प्रोसेस किए बिना भी पीया जा सकता है। वहीं, ग्रेड का पानी नालों का होता है। इंदौर में कान्ह नदी का पानी ग्रेड का है। नर्मदा नदी में ग्रेड का पानी मिलने से इसके प्रदूषण और सीवरेज से मुक्त होने की बात भी कही जा रही है।
35 मानकों पर की गई जांच
नर्मदासे लिए गए सैंपल को 35 मानकों पर जांचा गया। इनमें डिजॉल्व्ड ऑक्सीजन, बॉयो केमिकल और केमिकल आॅक्सीजन डिमांड, कॉलीफार्म बैक्टीरिया की जांच प्रमुख है, जिससे पानी का स्तर तय किया जाता है। इन्हीं सब मानकों में जांच के बाद यह पानी ग्रेड का पाया गया। किनारे पर गंदगी और कचरा होता है इसलिए पानी की असली स्थिति जानने के लिए बीच नदी से सैंपल लिए गए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story