Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्य प्रदेश बजट: महंगाई पर मलैया का मरहम, 1,17,040.99 करोड़ के व्यय का प्रावधान

सरकार ने बजट को संतुलित करने की भरसक कोशिश की है। कोई नया कर नहीं लगाया गया है।

मध्य प्रदेश बजट: महंगाई पर मलैया का मरहम, 1,17,040.99 करोड़ के व्यय का प्रावधान
X
भोपाल. मप्र सरकार ने मंगलवार को करीब 1,17,041 करोड़ का आम बजट विधानसभा में पेश किया। इस बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है। आम लोगों को कोई खास राहत भी नहीं दी गई है। व्यापारियों को जरूर राहत देते हुए भारी वाहनों से एंट्री टैक्स हटा लिया गया। घंटा, घड़ियाल, घुंघरू, मंजीरा, मक्खन जैसी चीजें सस्ती हुई हैं। बाहर से आने वाले सरिया पर कर कम किया गया है। पुराने वाहनों के क्रय पर एंट्री टैक्स नहीं लगेगा।
विधानसभा में पेश वर्ष 2014-15 के बजट में कुल 1,17,040.99 करोड़ के व्यय का प्रावधान किया गया है। इस वित्तीय वर्ष में करीब 4479 करोड़ का राजस्व आधिक्य है। जबकि राजकोषीय घाटा वर्ष 2013-14 में 12,218 करोड़ से बढ़कर 13,425 करोड़ तक पहुंच गया। सरकार बजट खर्च को पूरा करने के लिए विभिन्न स्रोतों से धन इकट्ठा करेगी। इसमें प्रदेश में राजस्व प्राप्ति, केंद्रीय प्राप्तियों के अलावा मप्र का केंद्रीय करों में हिस्सा शामिल है।
सरकार ने बजट को संतुलित करने की भरसक कोशिश की है। कोई नया कर नहीं लगाया गया है, जबकि कई वस्तुओं पर टैक्स पिछले साल की तरह ही रहेगा। इसमें कोई नया संशोधन नहीं किया गया है। 54 कृषि उपकरणों व 34 तरह की कृषि उपयोग में आने वाली मशीनरी को वैट से मुक्त कर दिया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, सीएसटी में भी छूट की कवायद-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story