Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसानों को नहीं मिला पूरा मुआवजा, MP के 38 जिलों में हुई फसलों की बर्बादी

मध्यप्रदेश में बारिश, ओला पीड़ित किसानों को अब तक पूरा मुआवजा नहीं मिला है, जबकि आदेशानुसार 30 अप्रैल तक मुआवजा पूरी तरह बंट जाना था।

किसानों को नहीं मिला पूरा मुआवजा, MP के 38 जिलों में हुई फसलों की बर्बादी
X

भोपाल. मध्यप्रदेश में बारिश, ओला पीड़ित किसानों को अब तक पूरा मुआवजा नहीं मिला है, जबकि आदेशानुसार 30 अप्रैल तक मुआवजा पूरी तरह बंट जाना था। स्थिति यह है कि कहीं शून्य तो कहीं 5, तो कहीं 7 या 8 फीसदी मुआवजा बंटा है। जिलों के कलेक्टर मुआवजा बांटने में सुस्त हो गए हैं। इतना ही नहीं जिलों से मुआवजा बांटने की जो रिपोर्ट शासन को भेजी जाती है, उसमें व वास्तविकता में काफी अंतर होता है।

मध्यप्रदेश के कुल 38 जिलों में ओला व अतिवृष्टि से फसलों को क्षति हुई थी। इसके लिए सरकार ने तत्काल कदम उठाते हुए 380 करोड़ रुपए की राशि संबंधित जिलों के खातों में डाल दी। उन सभी जिलों से यह भी कहा गया कि वे हर हाल में इसे 30 अप्रैल तक बांटें। किंतु जिस हिसाब से मुआवजे की राशि बांटी जा रही है, इससे ऐसा लग रहा है कि जून तक में भी शायद ही राशि बंट सके।
30 अप्रैल को मिली कोषालय सर्वर की एक रिपोर्ट के अनुसार अभी भी कुछ जिलों में मुआवजे की एक पैसे की राशि नहीं बांटी गई। खरगोन जिले में तो एक पैसे ही राशि नहीं बांटी गई। बड़वानी में महज 5 फीसदी राशि ही बांटी गई। डिंडोरी व टीकमगढ़ जिले में तो क्रमश: सात व आठ फीसदी राशि ही किसानों को बांटी जा सकी है। इसी तरह दूसरे जिलों की रिपोर्ट भी है। प्रभावित 38 में से 16 जिले ऐसे हैं, जहां अभी तक 0 से लेकर 50 फीसदी तक राशि बांटी गई है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story