Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये है देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन, सुविधाएं होंगी इंटरनेशनल

स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

ये है देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन, सुविधाएं होंगी इंटरनेशनल
X

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का विकास पब्लिक- प्राइवेट पार्टनरशिप में किया जाएगा, इसके साथ ही हबीबगंज निजी साझेदारी के तहत विकसित होने वाला देश का पहला स्टेशन होगा। इंडियन रेलवे स्टेशन्स डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि हबीबगंज स्टेशन का विकास अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया जाएगा। स्टेशन के विकास के लिए लोकल कंपनी बंसल ग्रुप को ठेका दिया गया है। इसी ग्रुप को 8 साल के लिए स्टेशन के निर्माण, रख-रखाव और ऑपरेट करने का जिम्मा दिया गया है। कंपनी को स्टेशन की जमीन के 45 वर्षों की लीज पर मिली है।

विश्वस्तरीय बनेंगी सुविधाएं

स्टेशन परिसर को विश्व स्तरीय बनाने के अलावा इसमें शॉपिंग स्टोर्स, रेस्तरां, खानपान की दुकानों, पार्किंग आदि की भी सुविधा होगी। स्टेशन परिसर में बिजली के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा। दिव्यांगों के लिए भी यह विशेष सुविधाओं से युक्त होगा।

विकास कार्यों के लिए मिला भारी फंड

स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। स्टेशन के आसपास की जमीन के कमर्शल डिवेलपमेंट के लिए 350 करोड़ रुपये का फंड रखा गया है।

आपात स्थिति से बचने की सुविधाएं

रिपोर्ट्स के अनुसार इसका निर्माण इस तरीके से किया जाएगा कि किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों को 4 मिनट के अंदर सकुशल बाहर निकाला जा सकेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story