Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश का पहला तेल व रसायन निवेश हब मध्यप्रदेश में, होगा 1 लाख करोड़ में तैयार

बीना के आसपास, हम देश का पहला लैंड लाक्ड पेट्रोकेमिकल कांप्लेक्स की स्थापना करेंगे।

देश का पहला तेल व रसायन निवेश हब मध्यप्रदेश में, होगा 1 लाख करोड़ में तैयार
X
इंदौर. मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी के आसपास देश का पहला तेल व रसायन निवेश हब स्थापित किया जाएगा। यह अपनी तरह की पहली परियोजना होगी जिसमें एक लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा, मेरे, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बीच दो बैठकें हुई हैं। ग्वालियर और भोपाल के बीच बीना रिफाइनरी के आसपास केंद्र सरकार एक पीसीपीआईआर स्थापित करेगी। पेट्रोलियम, रसायन व पेट्रो रसायन निवेश क्षेत्र (पीसीपीआईआर) परियोजना की लागत एक लाख करोड़ रुपए होगी।
मध्य प्रदेश सरकार के वैश्विक निवेशक सम्मेलन के समापन समारोह में उन्होंने कहा कि अब तक केंद्र सरकार ने गुजरात के दाहेज में, ओड़िशा के पारादीप में, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम काकीनाड़ा में और तमिलनाडु के कुड्डलोर नागपत्तिनम में 8 लाख करोड़ रुपए के निवेश से पीसीपीआईआर स्थापित करने की घोषणा की है।
कुमार ने कहा, बीना के आसपास, हम देश का पहला लैंड लाक्ड पेट्रोकेमिकल कांप्लेक्स की स्थापना करेंगे। उन्होंने कहा कि बीपीसीएल ने बीना रिफाइनरी की क्षमता 60 लाख टन से बढ़ाकर 80 लाख टन करने की योजना बनाई है और आने वाले दिनों में इसे बढ़ाकर 1.5 करोड़ टन किया जाएगा। उन्होंने कहा, जब यह डेढ़ करोड़ टन हो जाएगा, 25,000 करोड़ रुपए का निवेश होगा। और इसके लिए उत्पादित नाफ्था के लिए हम एक लाख करोड़ रुपए की लागत से एक पीसीपीआईआर स्थापित करेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने क्या कहा-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि
और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story