Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ग्रीष्मकालीन अवकाश की बढ़ी अवधि, 24 जून से खुलेंगे सरकारी व निजी स्कूल, भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने लिया ये फैसला...

ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि बढ़ा दी गई है. अब 24 जून से सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे. भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है. अब सरकारी और निजी स्कूल 19 जून के बजाय 24 जून को खुलेंगे. बता दें कि निजी स्कूल प्रबंधनों ने पहले ही छुट्टियाँ आगे बढ़ाने का फैसला लिया था.

ग्रीष्मकालीन अवकाश की बढ़ी अवधि, 24 जून से खुलेंगे सरकारी व निजी स्कूल, भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने लिया ये फैसला...
X

भोपाल. ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि बढ़ा दी गई है. अब 24 जून से सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे. भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है. अब सरकारी और निजी स्कूल 19 जून के बजाय 24 जून को खुलेंगे. बता दें कि निजी स्कूल प्रबंधनों ने पहले ही छुट्टियाँ आगे बढ़ाने का फैसला लिया था.

15 जून से स्कूल संचालित होना था. राज्यभर में गर्मी की समस्या को ध्यान में रखते हुए निजी स्कूल प्रबंधनों ने 19 जून से स्कूल संचालन का फैसला लिया था. आज शिक्षा मंत्री प्रभु राम चौधरी ने इस संबंध में अधिकारियों की बैठक बुलाई थी. बैठक में फैसला लिया गया है कि अब निजी और सरकारी स्कूल 24 जून से संचालित होंगी. भीषण गर्मी से निजी स्कूल और सरकारी स्कूलों के बच्चों को राहत दी गई है.

बता दें कि माैसम विभाग ने भाेपाल समेत 26 जिलाें में लू के लिए रेड और आरेंज अलर्ट जारी किया है. अधिकतर जिलों में पारा 45 और 47 के आसपास बना हुआ है. दिन में गर्म लपटों से लोग बेहाल होने लगे हैं. शुक्रवार को राजधानी भोपाल का चालीस सालों का रिकॉर्ड टूटा और पारा 45.9 डिग्री पर पहुंच गया.

यह सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। इधर लू की चपेट में आने से अबतक सात लोगों की मौत हो चुकी है. खजुराहाे में तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया. भाेपाल संभाग का रायसेन प्रदेश का तीसरा सबसे गर्म शहर रहा. वहां दिन का तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया. इनके अलावा दमाेह, नाैगांव, छिंदवाड़ा, बैतूल, धार और मंडला, ,खजुराहाे में भी लू चली. प्रदेश ऐसी भीषण गर्मी की चपेट में है कि पचमढ़ी काे छाेड़कर सबसे कम तापमान सिवनी में 43.2 सेल्सियस दर्ज किया गया.

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story