Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सीएम कमलनाथ की मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय, मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों को मिलेगा सातवां वेतनमान

मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। मेडिकल कॉलेजों के शिक्षकों को सातवां वेतनमान देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

सीएम कमलनाथ की मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णयSeveral important decisions taken in the meeting of the Council of Ministers of CM Kamal Nath

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। मेडिकल कॉलेजों के शिक्षकों को सातवां वेतनमान देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के शिक्षक लम्बे समय से सातवां वेतनमान दिए जाने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद मंत्रिपरिषद ने यूजीसी के नियमों के आधार पर सातवें वेतनमान के लाभ दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी । इससे सरकार के खजाने पर 78 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ने की संभावना है।

बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय -

1.शैक्षणिक संस्थाओं और नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई।

2. 100 डायल का टेंडर 2020 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को स्वीकृत दे दी गई है। इस अवधि के बाद नए सिरे से टेंडर जारी किए जाएंगे।

3. मंत्रिपरिषद ने प्रदेश के छह शहरों में सेफ सिटी कार्यक्रम को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत महिलाओं, बच्चियों की सुरक्षा के लिए अभियान चलाया जाएगा।

4. बैठक में प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश को लेकर भी चर्चा की गई। झाबुआ और अलीराजपुर में स्व सहायता समूह को 25-25 हजार रुपये देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।

5. पत्रकार श्रद्धा निधि का नाम बदलकर पत्रकार सम्मान निधि और राशि प्रतिमाह सात हजार से बढ़ाकर दस हजार किए जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।

6. छिंदवाड़ा में कृषि महाविद्यालय के लिए 50 हेक्टेयर जमीन मंजूर की गई है।

7. आदिवासी शिक्षा संस्थाओं के अतिथि विद्वानों का मानदेय दोगुना करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है। इसके अलावा बैठक में एडीजी के 15 पदों को स्वीकृति दी गई है।

Next Story
Share it
Top